Socialize

Ads Here

Monday 11 July 2016

5 तरीके बुरे दोस्तों की फ्रेंडशिप को कैसे पहचाने ! बुरे फ्रेंड की दोस्ती से क्या नुकसान है

5 तरीका बुरे  दोस्तों की फ्रेंडशिप कैसे पहचाने 
गजब की दुनिया
बुरा फ्रेंड 

हम सभी जानते है की अगर हमारी फ्रेंडशिप अच्छे लोगो से है तो हमको उनसे ख़ुशी मिलेगी ! लेकिन कभी कभी जीवन में ऐसे भी friend से friendship ही जाती है जो सिर्फ हमको नुकसान ही करते है ! आज हम आपके सामने कुछ तरीके रख रहे जिनकी HELP से हम बुरे दोस्तों की पहचान कर सकते है ! जिनकी फ्रेंडशिप हम को समय रहते छोड़ देनी चाहिए अन्यथा हम कभी भी कोई बढ़ा नुकसान हो सकता है !
अगर हम कोई भी परेशानी में हो तो और हमारे साथ हमारे अच्छे दोस्त हो तो हमको वह समस्या आधी सी सोल्व लगेगी ! आप कभी भी महसूस करना आपके साथ अगर आपके सच्चे मित्र है तो आपको थोडा सा अधिक आराम और आनंद की अनुभूति होगी ! आपका मुड सही नही हो तो आप अपने किसी भी सही दोस्त के पास चले जाओ और उसके पास जाकर आप अपनी परेशानी मत बताओ तो भी वह आपके चेहरे से महसूस कर लेगा और फिर अगर वह आप का मित्र समझदार हुआ तो आपके मुड को फ्रेश कर देगा और आपका वह समय अच्चा बीत जाएगा ! जिंदगी में होता क्या है यही तो है की बस बुरा वक्त निकलना चाहिए !
हम आपको अपने पॉइंट पर ले चलते है तो हमारा आज का बिंदु था की बुरे दोस्तों की कह्चन कैसे करे ! अगर आपकी जिंदगी में बुरे दोस्त है तो आपका चेहरा उनको देखकर तमतमा जाएगा ! अपने महसूस किया होगा की कभी कभी कुछ दोस्त इसे होते है जो जाहिर तो ऐसे करते है जैसे की यह हमारे सच्चे दोस्त है लेकिन असल में होते है बुरे ! हम आपको एसे ही दोस्तों की पहचान करने की कह रहे है क्योकि हम उन दोस्तों की पहचान तो आराम से कर लेते है जो खुल कर हमारी बुराई करते है ! और हम भी उनको देखकर गुस्से से लाल पीले हो जाते है लेकिन जो छुपे बुरे दोस्त होते है उनकी पहचान करना बहुत ही कठिन काम होता है ! जैसे की कुछ लोग तो असली होते है , और कुछ लोग नकली दोस्त होते है लेकिन आपने एक और कटेगरी होती है इन्सान की शायद आपने महसूस नही की होगी लेकिन देखेंगे जरुर होंगे उनको हम फसली कह सकते है ! जो की समय के अनुसार अपना व्यवहार बदलते है ! यह भी देखे : -
क्या आप लव मैरिज करना चाहते हो ? देखो क्या होता है लव मैरिज में
सच्चे दोस्त की पहचान के 9 तरीके
सच्ची दोस्ती को बताती एक कहानी

अपने लिए दोस्ती करना : - 
हम जब किसी इन्सान के साथ दोस्ती बनाते है तो हम यह सोचकर तो दोस्ती नही करते है की कभी हमको कुछ भी जरुरत पड़ी तो हम उस इन्सान से ले लेंगे ! लेकिन जो अपने selffish दोस्त होते उनका इरादा यही होता है ! सिर्फ अपना कोई भी काम हो तो वह तुम से कह देगा लेकिन तुम्हारा काम हुआ तो कोई ना कोई बहाना जरुर बनाएगा तो हमको इस प्रकार के दोस्तों को बिना समय गवाए छोड़ देना ही उचित होगा क्योकि आप कभी भी अपना कोई भी काम उनसे नही करा सकते हो , वह आपके काम नही आयेगा ! बल्कि वह आपका उपयोग जरुर करेगा तो क्यों ना एसे दोस्तों से दुरी ही बनाई जाए ! दोस्ती में अक्सर ऐसा होता है की एक दुसरे से काम पड़ता है तो सच्ची दोस्ती वह होती जो समय के अनुसार एक दुसरे की मदद की जाये अगर आपका दोस्त उस कार्य को हल करने में सक्षम है लेकिन नही करता है हो , और आपसे आपना कार्य करवा ले चाहे आप सक्षम ना हो तो आपको अपनी दोस्ती के बारे में जरुर सोचना चाहिए !
नीचा दिखने वाला : -
 अगर आपके पास आपकी मित्र मण्डली है तो और उसमे आपके दोस्तों में कोई भी ऐसा इन्सान हो जो की आपको हमेशा नीचा दिखाने की कोशिश करता हो तो आपको उस दोस्त से तुरंत दुरी बना लेनी चाहिए ! सोच हम जब किसी के दोस्त होते हो तो जिंदगी में कभी कभी ऐसे वाकया भी हो जाता है जिसक बारे में हम किसी को बताना नही चाहते है लेकिन यह बात अगर आपके किस दोस्त को पता हो और वह उसके किसी के साथ शेयर करे तो आपको किताना बुरा फिल होगा ! आप दोस्तों में बैठे हो और आपके उस दोस्त ने उसी प्रकार की बात बताने लग गया तो आपका अपमान होगा ! कहने का मतलब है की ऐसा दोस्त जो आपके अपमान का मौका नही छोड़ता हो तो , आपको भी ऐसे दोस्तों को छोड़ने में कोई सोच विचार करने की जरुरत नही होनी चाहिए ! दोस्त तो वह होता है जो हमारी कमी को औरो से छिपाए और हमको उस कमी को दूर करने की सलाह दे उसके बारे में कुछ उपाय भी दे ! और हमारी जरुरत के अनुसार हेल्प भी करे ! तो हमको ध्यान रखना चाहिए की किस दोस्त से हमको अपमानित के अलावा कुछ भी नही करता हो तो उस प्रकार के इन्सान को अपनी दोस्ती लिस्ट में हटा देना चाहिए !
बिना मतलब के झूठ बोलने वाला :-
जिन्दगी में एक बार या उस से अधिक बार झूठ तो सभी बोलते है लेकिन अगर कोई भी इन्सान बिना मतलब बेवजह झूठ ही बोलने का प्रयास करता हो तो फिर इस प्रकार के इन्सान को भी अपना दोस्त नही बनाना चाहिए , अगर जीवन में हमारे झूठ से किस का भला हो रहा हो तो हमारा झूठ बोलना एक बार को सही हो सकता है अगर उसमे अपना व्यक्तिगत कोई भी स्यार्थ नही हो तो , लेकिन हम अपने स्यार्थ के लिए ही झट बोले तो सोच ऐसा दोस्त हमारे खिलाफ भी तो झूठ बोल  सकता है  क्योकि इस प्रकार के इन्सान के लिए सिर्फ अपना ही फायदा दिखाई देता है ! उस आपके ऊपर उस के झूठ का क्या असर होगा उसकी चिंता नही होगी ! तो हमको अपने जीवन में ऐसे इन्सान से दोस्ती तो क्या किस भी प्रकार का सम्बन्ध नही रखना चाहिए ! क्योकि जब इन्सान पर लालच का भुत सवार होता है तो उसे अपने के आलाव कोई और नही दिखाई देता है ! इस स्वभाव का इन्सान हमेशा हमारे लिए सिर्फ दुःख का भागी ही बनेगा वह कभी भी हमको कोई सुख की झाला नही दिखा सकता है !
अपने काम में मशगुल रहने वाला : -
हम किसी न किस के दोस्त तो होते ही है और हमारे पास दोस्तों का आना जाना भी लगा होता है ! लेकिन आपने देखा होगा की कोई - कोई  दोस्त ऐसा होता है जो सिर्फ अपने ही काम में लगा रहता है ! वह आप से कभी भी अपने मन की बात नही बताता है और आप अगर उसके पास जाते हो तो भी आपकी तरफ ध्यान ना देखकर अपने काम में ही बिजी होने का प्रयास करता हो ! तो ऐसे दोस्तों से भी बचना चाहिए !
क्योकि जब किसी की किसी से दोस्ती होती है तो आपका मन करेगा की चलो अपने दोस्त के पास चलते है कुछ बातचीत करेंगे ! लेकिन आपने देखा की आपका दोस्त तो आपसे बात क्या आपकी तरफ देखा भी नही और आपने काम में ही लगा रहा , अगर वह फ्री भी है  तोभी आपसे बातचीत नही करता है तो इस प्रकार से भी दोस्ती नही रखनी चाहिए ! क्योकि जब भी आप एसे दोस्त के पास जाओगे तो उसके मन में आपके प्रति बुरी भावना होगी , और वह अपने मन ही मन आपको बुरा कहेगा , इस प्रकार के दोस्तों की एक और खास बात होती है की अपने आपको हमेशा आपसे बढ़ा दिखने की कोशिश होती है !

दोस्ती हमेशा अच्छे व्यवहार ज्ञानवान , और ऐसे इन्सान से ही करनी चाहिए जिस से हमको अपने लिए कुछ सिखाने को मिले ! ताकि हम कुछ तरक्की कर सके !, अपना मित्र हमारे लिए जीवन में कभी भी आर्थिक मदद ना करे मगर हमको जीवन के लिए कुछ ज्ञान दे जिस की बदौलत हमारे मान सम्मान में बधितरी होती हो तो हमको ऐसे इन्सान के साथ ही दोस्ती करनी चाहिए जो हमारा भी मान रखे और अपने मान सम्मान का भी ध्यान रखे ! मित्र करना कोई भी गुनाह नही होता है की हम किसी भी छोटे इन्सान से कर रहे हो तो लेकिन हमेशा मित्रता उस से ही करनी चाहिए जो हम को सपोर्ट करे ना की उस से जो हमारी गलती को जग जाहिर करे ! जीवन में सही और अच्छे दोस्त की पहचान बहुत ही जरुर होती है
आप इसी प्रकार की और जानकरी सीधे अपने मेल बॉक्स के दवरा पा सकते हो , आप हमारे फेसबुक के PAGE को LIKE कर के भी हमारा free अपडेट पा सकते हो ! इसको दोस्तों में शेयर कर उनको भी इस जानकारी से अवगत कराये
 यह भी जरुर एक बार पढ़ कर देखे : - 
जीवन में खुशियाँ कैसे प्राप्त करे आसानी से
अपनी समस्या को आसानी से समाप्त करे
अरेंज्ड मैरिज ही क्यों करे सुखी जीवन के लिए

1 comment:

  1. आप का यह आर्टिकल मेरे को काफी अच्छा लगा एक बार आप मेरा आर्टिकल भी रीड करे और बताओ मैंने कैसे आर्टिकल लिखा है ghar baithe paise kaise kamaye

    ReplyDelete