Socialize

Ads Here

Thursday 17 November 2016

अनोखी hindi story चालाकी का बुरा परिणाम ! moral stories in hindi

अनोखी हिंदी कहानी (HINDI STORY) चालाकी का बुरा परिणाम ! MORAL STORIES IN HINDI

gajab ki duniya
anokhi hindi story 

दोस्तों आज हम आपके सामने एक hindi story लेकर आये है ! हो सकता है यह आपने यह hindi kahani पहले भी सुनी हो या अपने स्कूल के जीवन में पढ़ा हो लेकिन कभी हमने इस पर इस तरह से धयान नही दिया होगा की क्या हम भी इस तरह के चरित्र के इन्सान तो नहो हो रहे है ! इस hindi story की हेल्प से हम आपको अपने जीवन और हमारे छोटे बच्चों के जीवन को नयी दिशा दे सकते है !
यह story in hindi हम सबको बहुत ही प्रभावित करेगी अगर इसको हम अपने जीवन में किये गए किसी भी चालाकी से भरे काम के रिजल्ट को याद करोगे तो शायद आपको पछतावा होने लग जाए की आज हम अपने बच्चे की ज्ञान देते है की तुमको यह नही करना चाहिए या फिर ऐसा क्यों बोले !stories in  hindi  ही नही हमको बताती है  यह तो हम भी जानते की जीवन में इन्सान खुश जब होता है तो अपने सारे दुःख भूल जाता है !  चाहे कितना भी बड़ा दुःख क्यों ना हो ! story in hindi हमको जीवन में अपनी जिम्मेदारी का अहसास कराती है ! की लाइफ में चालाकी से चेहरे की मुस्कान नही पा सकते है ,
कभी कभी इन्सान कोई चालाकी करता है और उसका रिजल्ट भी अपने मुताबिक पा लेते है तो बहुत ही खुश होता है जैसे की अपने स्कूल जीवन में जब परीक्षा दी होंगी तो हम से बहुत नक़ल करने की कोशिश करते है और नक़ल करने में सफल भो हो जाते है , तो जब परीक्षा हल से बहार आते है तो अपने दोस्तों में अपनी चालाकी का बखान करते है की मैंने इतनी चालाकी से नक़ल की टीचर को पता ही नही चला तो आपके दोस्त आपकी तारीफ करने लग जाते है लेकिन आज कभी सोचा है उस नक़ल की परीक्षा का रिजल्ट क्या हुआ जो लोग किसी की नक़ल नही करते है वे ही लोग बुलन्दी को छूते है ! जीतनी चालाकी हमने नक़ल करने में की थी अगर उतनी हम मेहनत से स्टडी करके परीक्षा देते तो शायद आपके साथ पढ़ने वाले जो स्टूडेंट मेहनत कर के परीक्षा देते थे उनके साथ ही सफल होते और उतना ही सम्मान पाते जितना उनको मिल रहा है ! अगर आप इस फैक्ट्स को समझ सके तो हमारे इस आर्टिकल hindi story सफल मानी जाएगी की जिस उद्देश्य को लेकर यह लिख रहे है वह सार्थक हुआ !

इस hindi kahani को लिखने के पीछे एक मात्र मकसद है की हम सोचे की आखिर हम क्या कर रहे है ! हम जिसको चालकी समझ रहे है, वह तो हमारे आने वाले बुरे  दिनों का आगाज है ! जब इन्सान के हाथ , सोच , आदि से कोई बुरा होने लगे तो समझ लो की उसके जीवन में अब तूफान आने का समय शुरू हो गया है ! अब ज्यादा वक्त ना लेकर आपको hindi story की तरफ लेकर चलते है !
एक लड़का था उसके पास एक गधा था , वह उस गधे को लेकर अपना काम करता था ! गधे की हेल्प से ही उसका जीवन चल रहा था ! उसकी लाइफ में ज्यादा कुछ भी ना तो बुरा था ना ही अच्छा था ! वह सिर्फ अपने जीवन को दिन गिनकर ही गुजार रहा था , वह हमेशा सोचता था की काश उसके भी दिन बदलेंगे , धीरे धीरे दिन गुजरने लगे तो एक दिन उसके पास गाँव का व्यापारी आया और उस से बोला की तुम मेरे लिए काम करोगे तो उस लडके बोला क्या काम है , तो वह व्यापारी ने बताया की शहर से सामान लाना है ! डेली आपको शहर जाना होगा और सामान लेकर आओगे तो आपको उतनी मेहनत का पैसा मिलेगा , उस लडके हां कर दी , अगले दिन से लड़का नदी पार कर के अपने गधे को लेकर सामान लेन लगा धीरे धीरे उस लडके दिन बदलने लगे , एक दिन क्या हुआ की जब वह शहर से सामान ला रहा था तो नदी के ऊपर पूल बना था बह थोडा सा टूट गया था , लडके ने अपने गधे को बड़ी सावधानी से निकालने की कोशिश की लेकिन गधा उसमे गिर गया , लड़का नदी में उतारकर उस गधे और सामान बाहर निकला ज्यादा समय पानी में रहने के कारण गधे पर लदा सामान का वजन कम हो गया , गधे को आराम महसूस हुआ तो वह आराम से उसे लेकर व्यापारी के पास सामान को डाल आया , अब अगले दिन फिर जब गधा पुन उस पूल से गुजरा तो उसने सोचा क्यों ना फिर नदी में गिर जाऊ तो उसने वैसा ही किया वह नदी में फिर गिर गया और उस पर लदा सामान कम हो गया ! इस तरह करते रहें से व्यापारी ने सोचा की आजकल लड़का सामान कम लाता है और पैसे उतने ही ले जाता है ! व्यापारी ने लडके को बुलाकर कहा की आजकल सामान कम क्यों लाते हो तो लड़का बोला नही सामान तो उतनी ही है तो व्यापारी बोला की तुम जो सामान लाते हो वह नमक है लेकिन जितना लाते थे उस कम लाने लगे हो ! तो लडके को समझाने देर नही लगी ! उसने कहा की आप कोई और सामान मांगा लो उसको देखते है !जब लड़का शहर सामान लेने गया तो इस बार उसने उसमे रुई और गददे लाद लिए उनको लेकर जब वह नदी के पूल के पास आया तो गधे फिर गिरने की सोची और वह उसने फिसल कर गिर गया लेकिन इस बार जब वह खड़ा हुआ तो वजन ज्यादा हो जाने की वजह से उस पर चला भी नही जा रहा था उसने जितना आराम किया उस से ज्यादा एक दिन में ही तकलीफ झेलनी पड़ी ! moral stories in hindi  हमारे जीवन में भी ऐसे ही hindi kahaniyaan गुजरती है लेकिन हम ध्यान से नही समझ पाते है !
हम भी ऐसा करते है लेकिन hindi story हमको  सिखाती है की हमको चालाकी नही दिखानी चाहिए , अगर हम इसको ऐसे समझाए की चालाकी और समझदारी में क्या अंतर है तो आप जानते है की समझदारी में किसी का भी नुकसान ना कर अपना काम करने को कहते है जबकि चालाकी में अपने काम हो नुकसान चाहे किसी का हो उस को कहते है ! stories in hindi हमको जीवन में रास्ता दिखाती है इन stories in hindi की help से ही हम अपने बच्चो को शिक्षा दे सकते है ! hindi story जीवन पर बहुत ही प्रभाव छोड़ती है ! hindi kahaniyan हमको आराम से समझा सकती है लाइफ कितना जरुरी है !

READ TOP POPULAR MORAL STOREIS IN HINDI 
   नरेन्द्र मोदी जी जुड़े 30  अनोखे फैक्ट्स 
 असफल जीवन को सफल कैसे बनाये 
डॉक्टर अब्दुल कलाम की अनोखी सोच जो जीवन बदल सकती है 


आपको आज का यह आर्टिकल कैसे लगा आप हमो कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते है ! आप इस तरह की moral stories in hindi हमारे पेज gajab ki duniya पर पा सकते हो ! अगर आपको gajab ki duniya से जुड़े रहना है तो आप हमारे फेसबुक पेज , ट्विटर अकाउंट,गूगल + sसे भी जुड़ कर भी अपडेट पा सकते हो ! 

No comments:

Post a Comment