Socialize

Ads Here

Saturday 30 July 2016

सबसे बेस्ट 4 आवश्यकता फैमिली की हमारी लाइफ में best 4 reason how a family today is important in our life hindi me

 4 बेस्ट  कारण कैसे इम्पोर्टेन्ट है एक फैमिली हमारी लाइफ में !
gajab ki duniya
family important life 

दुनिया में family ही होती है जब हमारे पास कोई नही होता है ! जब हमको हमारी life में सबसे ज्यादा जरुरत होती है तब सिर्फ हमारे साथ हमारा परिवार  ही हमको support करती है ! अपनी जीवन  में परिवार  बहुत important रोल निभाता  है ! क्या आप बिना अपनों  के अपने वजूद् को महसूस कर सकते हो नही आज जो कोई भी हमारा  मुकाम है उनके पीछे हमारा परिवार  ही है ! family तो हमारे साँस में बसी होती है लेकिन कुछ वक्त जब गुजर जाता है तो इन्सान अपने गुरुर में सिर्फ अपने ही वजूद को ध्यान रखने की कोशिश करता है लेकिन जब इन्सान के पास बुरा वक्त दस्तक देता है तब उसको अपने ही family की याद आती है !आप अपने life में एक भी इन्सान ऐसा बता सकते है जो आपकी देखभाल इस प्रकार कर सके जैसे की आपकी family ने की थी ! कभी नही search कर सकते हो आप क्योकि ऐसा कोई भी नही हो सकता है जो आपकी देखभाल आपकी family से अच्छी तो क्या family जैसे भी नही कर सकता है ! अपने यह बात जरुर महसूस करी होगी की जब बचपन में शरारत करते थे तो आपके parents या फिर आपके भाई बहिन आपको रोकटोक करते होंगे तो शायद आपको बुरा लगता होगा लेकिन आज जब आप किसी की देखभाल करने लग जाओ तो आपको यह अहसाह होगा की क्यों आपकी family आपके साथ रोकटोक करती थी ! 
जब समय के साथ हम बढ़ हो जाते है तो हम अपने तक ही सोचते है ! अगर अगर हमारी शादी हो जाती है तो हम सिर्फ अपने बारे में और अपनी WIFE एंड CHILDREN ही की फ़िक्र करते है ! हमारा मानना है की जिंदगी में एक वक्त आता है जब इन्सान को अपने किये पर शर्मिंदा होना पड़ता है ! हम आपको उन बिन्दुओ को  बताने की कोशिश कर रहे है की क्यों IMPORTANT है FAMILY हमारी life में 
एक फैमिली बच्चे का भविष्य बनती है ! 

दोस्तों आप हमारी बातो से सहमत नही हो सकते हो मगर यह भी सच है की किसी भी बच्चे का जीवन में निखर आता है वह सब उसको अपनी family से ही मिलता है ! दुनिया में लाखो बच्चे है जो बिना family के ही अपने जीवन की गाडी को ढो रहे है , एक बार भी आप कल्पना कर के सोचे की अगर आपके साथ आपकी family नही होती है तो क्या होता , क्या आपको जो मुकाम आज हासिल है वह मिल जाता है ! आज आप एक बढ़ी सी गाडी में बैठकर यारो के साथ घुमाते हो उसके पीछे जितना आपकी मेहनत है उससे ज्यादा आपकी family का support है तब जाकर आप इस मंजिल पर पहुचे हो ! एक बच्चा अपने life की शुरुआत अपनी family से ही करता है ! हमारे कहावतो में  भी यह कहा गया है की "  बच्चे की प्रथम गुरु उसकी माँ होती है " आप अपने SCHOOL में शिक्षा तो सीख जाते है लेकिन क्या आप life के अनुभव नही सिख सकते हो तो और जो ज्ञान आपको आपनी family से मिलता है वह ज्ञान आपकी life में अनुशासन लाता है ! और बिना अनुशासन का ज्ञान कभी भी आपको तरक्की नही दे सकता है ! एक बच्चे के लिए उसके शुरुआत के साल बहुत important होते है जब वह 2 या 4 के का होता है क्योकि माइंड का विकास इस उम्र मे ही तेजी से होता है ! तो इस उम्र के बच्चे की जो देखभाल की जाती है की क्या कोई और कर सकता है कितने कष्ट उठाने पड़ते है एक छोटे बच्चे को लेकर यह बात वही  समझ सकता है जिसने यह सब किया हो ! क्या आप अपने family के इस योगदान को भुला सकते हो ! 

आपके हर कदम पर आपको साथ देती है फॅमिली ! 

हम जब अपने जीवन में आगे बढ़ने लगते है तो हम बहुत  कुछ हासिल करते लेते है और उन हासिल किये गए मुकाम के मौका पर तो आपके साथ दुनिया होती है आपके साथ जब खुशिया का भंडार होता है तब आपके रिश्तेदार , आपके मित्र , आपके साथ काम करने वाले सभी होते है और आपके साथ आपकी happy life को एन्जोय करते है लेकिन जब आपका वक्त बुरा हो तब आपको इस बात का अहसाह होगा की कौन आपके साथ होता है ,आपका कितना  भी बुरा वक्त हो , आपकी लाइफ में कितना भी दुःख हो आपकी family आपके साथ होगी , life में आगे बढ़ने के लिए हमको एक support की जरुरत होती है , आपके मित्र , रिश्तेदार, या साथ में काम करने वाले आपको support तो कर सकते है लेकिन आपन फायदा नुकसान देख कर ही करेंगे लेकिन क्या आपकी family बिना नुकसान फायदे देख कर आपकी हेल्प और आपके साथ खड़े नही होती है ! life में उतर चढाव तो आते ही है , जिंदगी में आने वाले हर इन्सान का अपना लाभ होता है ,एक सीमा होती है आपके साथ निभाने की लेकिन आपकी family का ना तो सीमा होती है और ना ही कोई स्वार्थ होता है ! आपके family सदस्य ही होते है जो आपको अच्छी तरह समझते है वे ही जानते है की कब और कितनी जरुरत होती है आपको आपकी भावनाओ को अगर कोई सही तरीके से समझाने की कोशिश करता है तो वे आपकी family सदस्य  ही हो सकता है !

फॅमिली ही बनती है एक अच्छी समाज !

जब हमारे साथ अपनी family होती है तो उससे ही एक अच्छी समाज की सोची जा सकती है क्योकि जब family से समाज का निर्माण होता है हमारे आसपास का जो माहौल होगा उसका ही असर हमारे समाज पर पड़ता है , और जब हमारी family सही है तो जाहिर सी बात है की हमारी सामजिक सोच भी अच्छी ही होगी ! दुनिया के अन्दर एक अच्छी family ही सामजिक सोच को विकसित करती  है क्योकि जिस तरह से एक व्यक्ति अपनी family के साथ रहता है उसी प्रकार से वह अपने समाज से रह सकता है ! सामजिक सरंचना को जो बनते है उनमे एक बेहतर family का योगदान होता है ! यह सब से important होता है की अगर हमारी family का माहौल सही है तो हम भी अपने सामजिक योगदान उतना ही अच्छा कर सकते है ! अपने यह अनुभव किया होगा की कुछ लोगो जिनके family वाले सामजिक कम होते है तो उनके बच्चे भी उतनी ही दब्बू, या फिर अलग थलग से रहने वाले से उनका स्वभाव भी आपको अजीब ही लगेगा ! हमारे सामजिक life के लिए एक सही family का बहुत important रोल है ! 

आपके हैप्पी टाइम में आनन्द देती है फॅमिली 

जिस तरह से वक्त बदल रहा है उसी प्रकार से इंसानों का व्यवहार भी बदल रहा है पहले के समय में लोग एक दुसरे के सुख दुःख में साथ रहते थे , सभी उत्सव , ख़ुशी के पल मिल कर के ही एन्जॉय किया जाता था एन्जॉय तो आज भी किया जाता है लेकिन मन में एक जलन होने लगती है ! उदारहण दिए जाते है की उसके लड़के ने यह मुकाम हासिल कर लिया या उसकी लड़की डॉक्टर बन गयी , हमारे कहने का मतलब है अगर आप अपने लाइफ में कोई भी स्टेप हासिल कर जैसे की आपने कोई आलिशान घर खरीद लिया हो , या फिर आप कोई भी लग्जरी गाडी लेकर आये हो , आपने जॉब में कोई अच्छा मुकाम हासिल किया हो तो यह पल आपके आनन्द के है अब इन पल को एन्जॉय करने के लिए भी तो लोग चाहिए तो आप इन पल को अच्छी तरह से अपनी family के साथ ही एन्जॉय कर सकते है जिसमे की आपकी success से कोई भी नही जलेगा , आपसे जलने वाले आपने मन को दबा कर रख लेंगे क्योकि आपकी family आपके साथ है ! 
हमारे life में family के important तो बहुत है , हर कदम पर हमको किसी न किस का समर्थन चाहिए और अपनी family से बढ़कर कोई भी समर्थन नही दे सकता है , family के बिना जीवन की कल्पना करना उस रेगिस्तान की तरह जिसमे तुम तो हो सकते हो  लेकिन रहने लायक वातावरण नही है अगर तुम बिना family के अपनी life को जीने की कोशिश करेगो तो आपको उतने ही संघर्ष करने जितने किसी भी इन्सान को किस भी रेगिस्तान में करने पड़ते है ! कोई भी पूरी तरह से परफेक्ट नही  होता है लेकिन हमको अपने family को कभी नही छोड़ना चाहिए अगर कभी कोई बात हो भी जाए तो उसको बैठकर ही समझान चाहिए ! दुनिया में कुछ भी ऐसा नही जिसका कोई अंतिम बिंदु नही हो , हमारी आशा है की आप भी अपनी family के साथ अपनी life को एन्जॉय कर रहे होने 
अगर आपके पास भी कोई इस से सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख पूछ सकते हो ! आप हमसे सोशल मिडिया पर भी जुड़ कर अपडेट रह सकते हो ! इसके शेयर जरुर करे  

No comments:

Post a Comment