Socialize

Ads Here

Friday 29 July 2016

एक मोटिवेशन स्टोरी ! जिंदगी का सबक कैसे दिया करोड़ पति बाप ने अपने बेटे को दिहाड़ी मजदुर बनाकर

एक मोटिवेशनल स्टोरी ! क्यों कर रहा है करोड़ पति का बेटा दिहाड़ी मजदूरी 

दोस्तों अगर आपके माँ बाप करोड़ पति हो तो क्याजिसका बाप करोड़ पति है लेकिन उसका लड़का किसी और के पास मात्र 6 हजार की salary पर नौकरी कर रहा है ! न्यूज़ में वायरल हो रही यह खबर में बताया गया है की गुजरात के करोडो अरबो के मालिक हीरा व्यापारी ने अपने amrica से MBA करने वाला बेटे को जिंदगी का सबक देने के लिए उसको दुसरे के पास जाकर नौकरी करने को कहा है ! गुजरात के हीरा व्यापारी हरे कृष्णा डायमंड एक्सपोर्ट्स के मालिक सावजी ढोलकिया ने अपने बेटे द्रव्य ढोलकिया को ऐसा करने को कहा है !
आप दिहाड़ी मजदूरी करोगे , आप सोच रहे होंगे  की दिहाड़ी मजदूरी तो दूर की बात है हम तो किसी की भी नौकरी नही करेंगे ! लेकिन आपको हम एक motivation करने के लिए एक sachchi story  लेकर आये जो की आजकल वायरल भी हो रही है ! इसमे आप देखे को एक लड़का है

क्यों किया करोड़ पति बाप ने ऐसा 

सूरत के इस व्यापारी ने एक अंग्रेजी अख़बार को बताया की उसने ऐसा क्यों किया है ! असल में वह अपने बेटे को यह बताना चाहते है की एक गरीब इन्सान की जिंदगी कैसे होती है , और कैसे एक गरीब इन्सान पैसे के लिए संघर्ष करता है ! जब उसके पास कुछ भी नही होता है उस हालत में अपने जीवन को कैसे गुजरा जाता है ! दुनिया में रखा कैसे पैसे और अपने जीवन को सही दिशा देने के लिए क्या करना चाहिए ! उनका कहना है जो अनुभव कोई संघर्ष करके प्राप्त करता है , जिंदगी में मिले अनुभव को कोई भी यूनिवर्सिटी नही सिखा सकती है ! इसलिए उन्होंने अपने बेटे को भी उस अनुभव को महसूस करने के लिए यह सब किया है !

क्या शर्त है इसमे 

जैसा की खबर में जानकरी है की हीरा व्यापारी सावजी ढोलकिया ने अपने बेटे को जब इस अनुभव पर भेजा तो उसके लिए उन्होंने अपने बेटे के सामने 3 शर्त रखी थी ! क्योकि अगर उन शर्तो के नही रखा जाता तो फिर इस तरह के काम से कोई भी फायदा नही होता !
साव जी ने इसमे पहली शर्त अपने बेटे के सामने यह रखी थी उनका बीटा किसी भी अनजान जगह पर जाकर खुद काम करना होगा , उसमे किस भी जगह 7 दिन से ज्यादा नौकरी नही करेगा , दूसरी शर्त थी की मोबाइल यूज़ नही किया चाहेगा , और जो पैसे दिए जा रहे है उनका इस्तमाल नही करोगे  और तीसरी शर्त थी की अपनी  पहचान किस को भी नही बताओगे  !

इसके बाद क्या हुआ 

दोस्तों आप सोच रहे होने की इसके बाद क्या हुआ तो हम आपको बता दे की जैसा की खबरों में है उसके बाद द्रव्य ढोलकिया ने सहमत होकर केरल जाने का फैसला लिया और वह जाकर नौकरी के तलाश की तो उसने जिस जगह पर भी नौकरी मांगी उन सब जगह पर उसने झूठी कहानी सुनाई की वह गरीब है , और वह 12 का स्टूडेंट है उसको नौकरी की बहुत जरुरत है लेकिन उसके किस ने भी नौकरी पर नही रखा उस तरह से उसको करीब 60 जगह से मना कर दिया गया ! उसके बाद उसके मन में निराशा आने लगी , उसको समझ में आ गया था की कैसे लोगो एक छोटी सी नौकरी के लिए संघर्ष करते है ! अपने जीवन में कैसे कैसे संघर्ष करने पड़ते है तब जाकर वे लोगो अपने पेट भरते है ! वह अब जान चूका था की क्या होता है जब किसी जरुरत मंद को नौकरी नही मिलाती है तब क्या होता है !
उसके बाद भी उसने नौकरी के लिए प्रयास किये तो इस बार उसको एक बेकारी में नौकरी मिल गयी और फिर उसने उसके बाद कई जगह पर और नौकरी की थी वह बताए है की उसके बाद जूते की दुकान पर जाकर नौकरी की , तो एक कॉल सेण्टर में भी उनको नौकरी मिल गयी थी ,
इन सब जगह पर नौकरी करने के बाद उन्होंने करीब 4हजार रुपये कमाए , उनको इस बात का अहसाह हुआ है की कैसे जिंदगी में कष्ट आते है ! वे बताते है की 250 में रुपये देकर वे एक लोंज में रात गुजरते थे लेकिन खाने के लिए उनको संघर्ष करना पड़ता था !

क्या आपके काम की है यह बात 

हमारा मानना है भी है सावजी जो किया है वह बहुत सही किया है क्योकि जब उनके बेटे को गरीबी का अहसाह ही नही होगा तो वह क्या समझेगा की पैसा किस तरह से कमाया जाता है ! पैसा कमाना क्यों बढ़ी बात नही बढ़ी बता होती है उस पैसे को मैनेज करने की पैसा तो कभी भी आ सकता है लेकिन जब आ जाये तो उस पैसे को कैसे अपने पास रखे कैसे उस पैसे का उपयोग करे की जो हमारे जीवन में बदलाव लाये !

अगर आपको यह लेख काम का और पसन् आया तो इसको दोस्तों में शेयर जरुर करे 

No comments:

Post a Comment