Socialize

Ads Here

Wednesday 10 August 2016

लव मैरिज के नुकसान ! अरेंज्ड मैरिज क्यों होती है लव मैरिज से बेहतर

अरेंज्ड मैरिज क्यों होती है LOVE MARRIAGE से बेहतर 
gajab ki duniya
अरेंज्ड मैरिज 

भारत आधुनिक हो रहा है ! दुनिया के साथ हम भी चल रहे है ! मैरिज भारत में सिर्फ दो व्यक्तिओ का साथ रहने का नाम नही है ! हमारे देश जब भी शादी होते है पुरे यह कम से कम 50 परिवारओ को प्रभावित करती है है ! इसलिए arranged marriage को ही आज भी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है !  भारत में शादी के लिए बहुत कुछ किया जाता , रीती रिवाज निभाये जाते है ! आज भारत की कुछ परम्पराए दुनिया स्वीकार रही है , मान रही है लेकिन हम थोडा सा दिशा अपनी रीती रिवाज को सिर्फ दिखावा कह कर उनका मजाक करते है , उनको नही निभाते है ! हम आपको आज  अरेंज्ड मैरिज ही क्यों करनी चाहिए , या यह कहे की arranged marriage ही क्यों बेहतर है इस प्र चर्चा करंगे ! अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमसे इस को कमेंट बॉक्स  पूछ सकते है !
आज की आधुनिक सोच में रहने वाले और सिर्फ फिल्मो में होने वाली जिंदगी की कुछ चीजो को सच मानकर लव , प्यार, मौहब्बत को अपने हिसाब से परिभाषित करने लग जाते है ! क्या प्यार करने का मतलब सिर्फ शादी करना ही है , क्या लव हुआ है तो उसका अंतिम मकसद सिर्फ विवाह है ! भारतीय परिवेश में विवाह के पीछे एक सामजिक सोच है ! भारतीय समाज में विवाह इसलिए नही किये जाते है की बच्चे जवान हो गए तो उनको व्यस्त रखने के लिए उनको एक साथ रहने दिया जाये ! इस देश में विवाह इसलिए किये जा रहे है की ताकि समाज आगे बढे , इन्सान का जीवन उन्नति करे ! लेकिन आज कंही ना कंही हम इस उद्देश्य को छोड़ रहे है ! 
हम आपको इस लेख की हेल्प से यही समझाने की कोशिश रहे है की ARRANGED MARRIAGE ही जिंदगी में सकून दे सकती है ! आपने देखा होगा की जो लोग LOVE MARRIAGE करते है वे ही लोग कुछ समय बाद अलग रहने को मजबूर हो जाते है ! उस समय क्यों गायब हो जाता है उंके बीच का प्यार , वह लव जिसके लिए अपनी रीती रिवाज , मान सम्मान , आदि को छोड़कर  फैसला लिया था लेकिन आज हम अपने उस फैसले पर दुःख जताते है ! 

क्या अनजाने लोगो में होती है Arranged Marriage 

आजकल जो लोग लव मैरिज के पक्ष में होते है वे लोग इस बात को कहते है की अरेंज्ड मैरिज तो अजनबी को साथ होती है , लेकिन हमारा मत है की यह बिलकुल भी सही नही है ! हम उनकी थोड़ी देर के लिए यह बात मन सकते है लेकिन हम जब अरेंज्ड मैरिज को ध्यान से समझाने की कोशिश करेंगे तो हम को समझ में आयेगा की यह शादी तो लव से भी बेहतर है अगर आपके समझ में नही आई तो कोई बात नही हम आप को समझाते है ! 
जब भी किसी लड़की या लड़के की विवाह की बात चलती है तो सबसे पहले रिश्ता खोजा जाता है अपने किसी जानकार की हेल्प से और जब रिश्ता मिल जाता है तो हिन्दू अरेंज्ड मैरिज में विवाह से पहले कुछ रस्मे निभाई जाती है जैसे की शादी से पहले लडके और लड़की की सगाई की जाती है !
 आप सोचो की यह परंपरा क्यों होती है बहुत ही साधाराण सी बात है की जो लोग अभी तक अजनबी है वह विवाह से पहले एक दुसरे को जान ले , उनके रहने सहन विचारो से अवगत हो ले इसलिए यह सगाई की रस्म होती है ! उसके बाद होती है , लग्न की रस्म इस रस्म की हेल्प हम और नजदीक आकर एक दुसरे के जानकारों को भी बताते है की यह परिवार अपने बच्चो को विवाह के बंधन में बाँध रहे है , अब अगर किसी के रिश्तेदार, घर वाले , या जान पहचान के इन्सान को किसी को दिक्कत हो तो वह बता सकता है की इस रिश्ते में यह परेशानी हो सकती है उसके बाद जाकर विवाह की अंतिम रस्मे होती है जो की पूरी की जाती है ! इस हिसाब से कैसे कह सकते है की दो अजनबी विवाह कर रहे है !

Arranged marriage देती है रिश्ते की मजबूत आधार 

हम जब भी किसी भी नए रिश्ते में जाते है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में उस रिश्ते की उम्र पर ध्यान देते है ! और ARRANGED MARRIAGE मजबूत रिश्ता का दूसरा नाम होती है ! हम देख रहे है की जब से लव मैरिज का चलन बढ़ा है तब से ही तलाक , डिवोर्स बढ़ गए है ! 
अगर हम इसको भारतीय नजरिये से देखे तो भारत के किसी भी समाज , भाषा में ऐसा कोई भी एक शब्द नही मिलेगा जो यह सिद्ध कर सके की विवाह के टूटने को ! 
आजकल हम सिर्फ दिखावे और अपने को ज्यादा मॉडर्न दिखने के कारण उस सम्बन्ध में जाते है जिसका वजूद ही नही बन पाता है ! हम एक कुछ समय के साथ को या कोई इन्सान जो हम सिर्फ अच्छा लगा , चाहे हम को उसकी व्यक्तितत्व , रहन सहन, बोल चाल, रुतबा, ज्ञान, शारीरिक , आदि इनके आकर्षण को हम महज प्यार समझ कर विवाह कर लेते है उसके बाद हमको जिंदगी के रास्ते पर और लोगो में भी इस से अच्छा मिलता है तो हम आपने में निराश होने लगते है ! हमरी उपेक्षा जब पूरी नही होती है तो फिर हम अलग रहने को मजबूर हो जाते है ! 
और फिर समाज भी उनके साथ नही होता है क्योकि समाज के नियम को छोड़कर ही तो उन्होंने यह रास्ता चुना था तो समाज भी अपनी भूमिका इसमे साबित नही कर सकता है  आप लव मैरिज के परिणाम को देख समझ सकते है की ARRANGED MARRIAGE कितनी प्रासंगिक है ! हम जब भी अपने परिवार की सहमती से विवाह करते है तो इसमे समाज की भी भागीदारी होती है , और फिर रिश्ते को मजबूत आधार मिलता है क्योकि जब कभी भी अपने रिश्ते में कोई भी परेशानी होती है तो समाज के साथ साथ हमको अपने परिवार का भी साथ मिलता है ! इस तरह से हम अपने रिश्ते को मजबूती दे सकते है ! और दुनिया में ऐसा कोई भी रिश्ता नही होता है जिसमे कभी कभी गलती  हो ही जाती है , अगर आप अकेले है तो हो सकता है की आप उसका हल निकाल ले , लेकिन जब कभी जिंदगी में गंभीर सवाल सामने आने लगते है तब हमको अपने परिवार , और समाज की जरुरत पड़ती है क्योकि जो गंभीर सवाल होते है वे आप किसी कानून से हल नही कर सकते है क्योकि रिश्ते , परिवार आदि की समस्या को आप भावना से प्रेरित होकर ही सही हल निकाल सकते है जिसमे अपना परिवार को भी कोई नुकसान नही होता है !


No comments:

Post a Comment