Socialize

Ads Here

Saturday 29 October 2016

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह से जुडी गजब जानकरी जाने हिंदी में

 भारत के राष्ट्रीय चिन्ह से जुडी गजब जानकारी हिंदी में

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह से जुडी गजब जानकारी हिंदी में 


भारत के राष्ट्रीय चिन्ह से जुडी गजब जानकारी हिंदी में 

क्या आप भारत के राष्ट्रीय चिन्ह के बारे में रोचक जानकरी पता है ! आज हम आपको नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया से जुडी कुछ और जानकारी बताते है ! आपने इस से पहली पोस्ट में  पढ़ा होगा की भारत के कौन कौन से राष्ट्रीय चिन्ह है !अगर आपने पहली पोस्ट को नही रीड किया है तो  नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया गजब जानकरी  पर क्लिक कर के भी उस पोस्ट को पढ़ सकते हो ! आप गजब की दुनिया पर इस तरह की जानकरी से डेली अपडेट रह सकते हो क्योकि दुनिया के बारे में बहुत कुछ अजीब और फैक्ट्स से लबालब है जिनके बारे में आम इन्सान को कम ही पता होता है ! आप गजब की दुनिया के साथ जड़े रहे !
भारत दुनिया का सातवाँ बढ़ा देश और इसकी पापुलेशन तो दुनिया के सबसे आबादी वाले देश चीन के बाद दुसरे नंबर पर आता है ! हम आपको भारत के राष्ट्रीय चिन्ह से जुडी जानकारी दे रही है ! आपने पहली पोस्ट में जाना की  राष्ट्रीय ध्वज (नेशनल फ्लैग ) राष्ट्रीय गान (नेशनल सॉंग ) राष्ट्रीय पक्षी (नेशनल बर्ड )राष्ट्रीय वृक्ष (नेशनल ट्री ) राष्ट्रीय  पशु  (नेशनल  एनिमल ) राष्ट्रीय गीत (नेशनल एंथम ) राष्ट्रीय फल (नेशनल फ्रूट )
 अब हम आपको इस से आगे के भारत के  राष्ट्रीय चिन्ह  के बारे में बताते है !
( नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया इन हिंदी )
राष्ट्रीय फूल (नेशनल फ्लावर)
 राष्ट्रीय खेल (नेशनल गेम ) 
राष्ट्रीय मुद्रा चिन्ह (नेशनल करेंसी सिग्न )
 राष्ट्रीय नदी (नेशनल रिवर )
 राष्ट्रीय जलीय जीव (नेशनल एक्वेटिक ओर्गानिस्म्स )
 राष्ट्रीय पंचांग (नेशनल अल्मनाक ) 
राष्ट्रीय राजकीय चिन्ह (स्टेट सिम्बल्स )


राष्ट्रीय फूल (नेशनल फ्लावर ) 


आपको  भारत  के राष्ट्रीय  चिन्ह (नेशनल सिम्बल्स )  की लिस्ट में  बताते  है  भरता के राष्ट्रीय फूल यानि की नेशनल फ्लावर ऑफ़ इंडिया   के बारे में आप सभी जानते है की भारत का राष्ट्रीय फूल क्या है , कमल भारत के राष्ट्रीय फूल है यानि की LOTUS नेशनल फ्लावर ऑफ़ इंडिया  ! यह इंडिया का एक बहुत ज्यादा पाक फूल माना जाता है , भारत के सभी धार्मिक कार्यो में इसको लिया जाता है ! और यह भारत के देवी लक्ष्मी और विष्णु भगवान के प्रिय फूल है इसलिए इसको भारत का राष्ट्रीय फूल घोषित किया गया है ! और इसको नेशनल सिम्बल्स में रखा गया ! नेशनल फ्लावर ऑफ़ इंडिया है कमल 

राष्ट्रीय खेल (नेशनल गेम )
भारत में बहुत से खेल है ग्रामीण जीवन में तो बहुत दिलचस्प खेल होती है जैसे की कबड्डी, गीली डंडा,दौड़ ,कूद,कुस्ती बहुत से खेल है लेकिन भारत ने अपनी राष्ट्रीय चिन्ह (नेशनल सिम्बल्स ) में राष्ट्रीय खेल में होंकी को चुना है ! असल में इसके पीछे बहुत ही शानदार कारण है ! भारत ने दुनिया के सामने इस खेल से अपनी  धाक बनाई थी ! भारत ने इंटरनेशनल जगत में होंकी के लगातार 6 ओलिंपिक गोल्ड मेडल भारत ने जीते थे ! भारत होंकी का 1928 से लेकर 1956 तक यह कारनामा किया ! और जब भारत ने 1948 के लंदन ओलिम्पिक  और 1952 के हेलसिंकी गेम , और मेलबोर्न ओलम्पिक गेम जीत कर हैट्रिक बने थी तो भारत के इस होंकी के  स्वर्ण काल देख भारत की सरकार ने होकी को भारत का राष्ट्रिय खेल नेशनल सिम्बल्स  घोषित कर दिया !
( नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया इन हिंदी )

राष्ट्रीय मुद्रा चिन्ह (नेशनल करेंसी सिग्न )
दुनिया में सभी देशो की अपनी अपनी एक लेन देन की प्रिक्रिया है ! अपनी करेंसी है जैसे की डॉलर , दीनार , टका , यूरो, पौंड , रूबल , फ्रैंक यह सब दुनिया के बहुत से देशो में चलती है ! उस प्रकार भारत की भी अपनी करेंसी है जिसको हम रूपए के नाम से जानते है ! अपने ज्यादातर मुद्रा के चिन्ह देखे होंगे लेकिन भारत ने भी अपनी मुद्रा के लिए एक राष्ट्रीय मुद्रा चिन्ह बनाया है ! जोकि देवनागरी लिपि का " र " से जुड़ा हुआ है ! यह इंडिया में 2010 को स्वीकार किया गया है ! नेशनल सिम्बल्स में अपनी करेंसी को रख गया है ! भारत ने अपने राष्ट्रीय चिन्ह में नेशनल थिंग्स ऑफ़ इंडिया को ध्यान में रखा है ! नेशनल थिंग्स ऑफ़ इंडिया का मतलब है की अपनी सोच से जुड़ना ! इसलिए भारत के राष्ट्रीय चिन्ह नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया के सभी चिन्ह भारत सभ्यता से जुड़े है ! आवर नेशनल सिम्बल्स में हम आपको बता रहे है भारत के राष्ट्रीय चिन्ह जोकि गजब की दुनिया के फैक्ट्स है !
( नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया इन हिंदी )

 राष्ट्रीय नदी ( नेशनल रिवर )
दोस्तों इंडिया नदियों का देश है ! अपने इस प्रिय देश में नदियों को पूजनीय मना है ! भारत के जन जीवन में जल का अपना ही बहुत पूजनीय स्थान है इसलिए भारत में जल को भी देवता मना गया है , क्योकि जल ही जीवन है यह भारत की सभ्यता है ! गंगा नदी भारत की सबसे बढ़ी नदी है ! भारत में गंगा नदी को देवतुल्य रखा है इसलिए यह भारत की राष्ट्रीय नदी नेशनल रिवर है और इसको नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया की लिस्ट में रखा है ! आवर नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया का अपना एक अलग ही स्थान है ! गंगा नदी भारत की जीवन दायक नदी है ! भारत का सबसे बड़ा भूभाग इस नदी के किनारों पर रहता है ! इसको इंडिया में बहुत से नामो से भी पुकारा जाता है और सभी नामो के पीछे कोई न कोई धार्मिक कहानी है ! गंगा को भागीरथी भी कहते है , तो  गंगोत्री भी कहा जाता है ! जब यह हिमालय से निकलती है तो यह एक उपजाऊ क्षेत्र को हरा भरा कर देती हुई आगे बढती है जिसमे आगे चलकर और नदिया मिल जाती है उअर फिर यह अंत में बंगाल की खाड़ी में गिरती है ! नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया में शामिल होने के इसके बहुत कारण हम इसको भारत की आत्मा भी कह सकते है !

राष्ट्रीय जलीय जीव  (नेशनल एक्वेटिक ओर्गानिस्म्स )
भारत में बहुत से जलाशय और नदियाँ है ! इसलिए भारत के राष्ट्रीय चिन्ह में एक जलीय जीव को भी रखा है नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया में मीठे पानी की डॉलफिन नामक जीव को रखा है ! यह डॉलफिन सिर्फ मीठे पानी में ही पाई जाती है ! यह डॉलफिन गंगा नदी में पाई जाती है ! यह एक मछली है जोकि  बहुत ही सुन्दर जीव है और यह बहुत ही दिलचस्प जीव है ! क्योकि यह सिर्फ आपको मीठे पानी में ही मिलेगी एलिए इसको गंगा नदी का पानी की साफ सफाई से भी जोड़ कर देख सकते हो !
नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया इन हिंदी 
 राष्ट्रीय पंचांग (नेशनल अल्मनाक )  
दोस्तों  भारत बहुत ही पुरातन संस्कृति वाला देश है ! आप गजब की दुनिया की सैर पर चले जाओ लेकिन आपको भारत जैसा देश पुराना और सभ्य देश कोई नही मिलेगा ! भारत के राष्ट्रीय पंचांग यानि की राष्ट्रीय कैलेंडर शक संवत पर आधारित है ! भारत ने काल की गणना बहुत पहले ही विकसित कर ली थी ! नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया में आप देख सकते हो की भारत ने अपनी सभ्यता से जुड़ा ही कैलेंडर को राजकीय प्रयोजनों में शक संवत को ही रखा है ! भारत ने नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया में इसको 22 मार्च 1957 को अपनाया है !

राष्ट्रीय राजकीय चिन्ह (स्टेट सिम्बल्स ) 
भारत का राजकीय चिन्ह सारनाथ के अशोक सतम्भ में स्थित सिंह  है ! अपने देखो होगा की एक शेर की मूर्ति को भारत के रुपया पर भी इसको देखा होगा असल में इसमें चार शेर है लेकिन हमको ज्यादातर 3 ही दिखाई देती है क्योकि चौथा पीछे होने के कारण नही दिखाई देता है ! यह नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया में 26 जनवरी 1950 में शामिल किया गया है ! यह भारत के प्रसिद्ध राजा अशोक के चिन्ह से जुड़ा है ! यह सारनाथ के संग्रहालय में रखा है ! यह पत्थर को काट कर बनाया गया है ! इसमें देव नागरी भाषा में "सत्यमेव जयते" लिखा है !
दोस्तों आपको यह आवर नेशनल सिम्बल्स ऑफ़ इंडिया की जानकरी कैसी लगी आप हमको कमेंट बॉक्स में लिख बता सकते हो ! अगर यह पोस्ट आपको पसंद हो तो इसको शेयर जरुर करे ! आप हम से फेसबुक गूगल + ट्विटर से जुड़ सकते हो ! 

No comments:

Post a Comment