Socialize

Ads Here

Monday 28 November 2016

top 10 historical places in india in hindi 10 टॉप हिस्टोरिकल स्थान भारत के

Top 10 Historical Places In India भारत के 10 इतिहासिक दर्शनीय स्थल   
गजब की दुनिया historical places in india
हिस्टोरिकल स्थान भारत के 

हेल्लो दोस्तो
गजब की दुनिया पर आपका शुक्रिया करते है ! आप हमारे साथ जुड़े रहे , आज हम आपके लिए लेकर आये भारत के वैरी ब्यूटीफुल जगह जिनको अपनी लाइफ में एक बार जरुर घुमाने जाना चाहिए ! इन top 10 historical places in india  में आपको भारत के मोस्ट विजिटिंग पलके के बारे में बताएँगे ! इन जगह के देखने के लिए भारत के ही नही विदेश के भी लाखो पर्सनआते है ! यह top 10 historical place in india का उस भगवान का नायब तोहफा है जिसने यह खुबसूरत देश बनाया है ! वैसे तो पूरा इंडिया ही tourist attractions in india  है और यह भारत देश एक हिस्टोरिकल travel india है लेकिन अगर आप पूरा इंडिया नही विजिट कर पाओ तो कम से कम एक बार लाइफ में जरुर विजिट करने चाहिए ! भारत के यह top 10 historical places in india अपने आप में बहुत इतिहास समेटे हुए है ! गजब है यह दुनिया आपको हर कदम पर गजब की दुनिया नजर आईगी !

1 ताज महल historical places in india 


ताज महल भारत की खुबसूरत इमारतों में से एक है ! यह इतिहासिक ईमारत अपने अन्दर बहुत सा राज भी दफनाये है ! इस ईमारत के बारे मे कुछ इतिहासकारों का मानना है की यह ईमारत हिन्दू देवालय है ! लेकिन अभी तक की इनफार्मेशन में तो यह ईमारत शाहजंहा के द्वारा बताया जाता है जबकि यह सच्चाई कितनी है इस पर भारत के सर्वोच्च न्यायलय के द्वारा तय होगा की सच्चाई क्या है ! यह यह historical palces in india में दुनिया के अजूबो में शामिल ईमारत है ! या उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित है ! इसके पास ही धार्मिक शहर मथुरा है ! जिसमे भगवान श्री कृष्णा जी जनस्थान है ! मथुरा की होली विश्व प्रसिद्ध है ! अगर आप मथुरा घुमाने जाओ तो होली के अवसर पर जाए ! इन सबको देखकर आप भी कहोगे की सच में गजब की दुनिया है

2  HAMPI Historical places in india 

हम्पी भारत के गौरव शाली इतिहास का एक बहुत ही वैभवशाली राज्य विजयनगर की राजधानी हुआ करता था !इसके पास ही तुंगभद्रा नदी बहती थी उसके किनारों पर ही यह शहर बसा था !
 सभ्यता और भारत के गौरवशाली राज्य की भव्यता की शानदार निशानी थी ! लेकिन इंडिया के दक्षिण राज्य कर्नाटक में स्थित यह शहर अब यूनेस्को के द्वारा दुनिया के विरासत वाले नगरो में शामिल नगर है ! प्रति वर्ष दुनिया भर के घुमाने और इतिहासिक स्थानों के चाहने वालो के लिए यह नगर भी देखने लायक शहर है ! मन में सोच रहे होने की अजब गज नजरो से भरो है यह गजब की दुनिया !

3  फतेहपुर सीकरी हिस्टोरिकल प्लेस इन इंडिया (HISTORICAL PLACES)

फतेहपुर सीकरी उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर के पास ही स्थित नगर है ! यह इतिहासिक शहर भी एक इतिहासिक नगर है इसमे भी दुनिया का सबसे उचे दरवाजो में शुमार दरवाजा है जिसको बुलंद दरवाजा के नाम से जाना जाता है ! यह भी मुग़ल काल में बना एक किला है !

4  जलियांवाला बाग एक हिस्टोरिकल जगह(HISTORICAL PLACES IN INDIA )

जलियांवाला बाग वह जगह जंहा पर अंग्रेजो के द्वारा निहत्थो पर गोलियों की बौछार करवा दी थी ! यह जगह इतिहास में इसलिए दर्ज है की दुनिया में यह जगह अंग्रेजो की हैवानियत का सबूत देती है जिसके बारे में यह कहा जाता है की यह अंग्रेज बहुत ही शांति प्रेमी है ! यह बाग अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के पास में ही स्थित एक बगीचा है ! जिसमे 13 अप्रेल 1919 को अंग्रेज हैवान डायर ने बेरहम भारतीय पर गोली चलवा कर मौत के घाट उतरा था और हजारो को घायल कर दिया था !

5  गेटवे ऑफ़ इंडिया ( Historical places In India )

गेटवे ऑफ़ इंडिया भारत के प्रवेश द्वार माना जाता है ! यह इंडिया के प्रसिद्ध शहर मुम्बई के दक्षिण में स्थिति है ! यहाँ पर रात का नजारा बहुत ही देखने लायक होता है ! यह समुन्द्र के किनारे पर है ! नाव में बैठकर गेटवे ऑफ़ इंडिया को देखना बहुत ही रोमांचकारी होता है है !इसकी उचाई करीब 26 मीटर के आस पास है ! यह वर्ष 1924 में बना था इसको अंग्रेजो के दवरा बनवा गया था ! यह ईमारत तब बने गयी थी जब इंडिया में जार्ज पंचम भारत में आया था !

6  खजुराहों के मंदिर ( Histrorical Places in India)

खजुराहों  के मंदिर आज भी उस इतिहासिक पल को जीवत कराती इमारतों में से जिनको विजिट करने के बाद हमारे मन के अन्दर उस टाइम को अपने सामने गुजरता हुआ सा लगने लग जाता है ! खजुराहो मध्य प्रदेश (म.प.) का एक मोस्ट सिटी है ! जो की यह सिटी भारत के प्राचीन और मध्यकालीन समय के मंदिरों के लिए सम्पूर्ण दुनिया में प्रसिद है ! यंहा आपको जैन समुदाय के भी मंदिर मिल जायेंगे ! यह मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थिति सिटी है , इसको पहले लोग खाजुरपुरा या खजूर वाहिका के नाम से पुकारते थे लेकिन आज यह खजुराहों से ही जाना जाता है ! यह शहर एक इतिहासिक नगर है यह चंदेल राज्य की पहली राजधानी थी !
इसमे आपको बहुत ही मजेदार और दिलचस्प नजरो को भी दर्शन होगा !

7  अजंता और एलोरा की गुफाए (Historical Places In India )

दोस्तों  सारी दुनिया में  में आपको इन गुफाओ में जिस तरह से आक्रति को बने गया है इसका आपको दूसरा उदारण नही मिलेगा ! यह गुफाये हमको यह बताई है की भारत में कला से कितना प्रेम किया जाता था दूसरी बात यह है की आप इनको देखने के बाद यह सोच सकते ही की उस टाइम का विज्ञानं कितना उन्नत रहा है , जबकि हमको इतिहास में यही बताया जाता है की हम सिर्फ सांप और सपेरो के देश में रहते है ! यह गुफाए इस बात की साक्षी है की हमारा इतिहास भी विज्ञानं से भरा है ! यह गुफाए भारत के महाराष्ट्र प्रदेश के ओरंगाबाद से करीब १०६ किलोमीटर की दुरी पर स्थिति अंजता नामका गाँव के पास है ! इन गुफाओं में आपको हिन्दू धर्म और जैन समुदाय से जुडी आकृति मिलेंगी ! भगवन बौद की भी इनमे आकृति है !
उस प्रकार एलोरा की गुफाए भी आपको ओरंगाबाद से करीब 30 km दुरी पर है ! इसमे आपको 34 गुफाए मिलेंगी जिनमे हिन्दू धर्म , जैन समुदाय , बौद समुदाय के बारे में जानकारी मिलेंगी !

8  कोणार्क का सूर्य मंदिर ( Historical Places In India ) 

कोणार्क के सूर्य मंदिर दुनिया में प्रसिद मंदिर में से है ! इनको इंग्लिश में ब्लैक पैगोडा भी कहा जाता है ! यह मंदिर उड़ीसा में पूरी जिले में है ! यह बलुआ और ग्रेनाईट के पत्थर से मिलकर तोयर किया गया मंदिर है ! यह पूरी शहर में है ! यह भी विश्व धरोहर में है इसको भी यूनेस्को के द्वारा विशव धरोहर स्थल के रूप में घोषित किया गया है ! इनको गंग वंश के राजाओ के द्वारा बनवाया गया है ! यह कलिंग शैली में बनवा गया मंदिर है !कोणार्क का अर्थ सूर्य के कोने है ! अब इसके कुछ भाग नष्ट हो गए है इसलिए इसको सरक्षित किया गया है ! यह भी भारत के वैभवशाली समय के चिन्ह में से एक है !
9  चित्तौड़गढ़ का किला ( HISTORICAL PLACES In India )
यह किला वीरता और बहुदारी की जीती जागती मिशाल है ! यह किला भारत का सबसे बड़ा किला है इसमे आपको देखने और सुनाने लायक आपके कदम कदम पर कहानिया मिलेंगी अगर आप यह किला सिर्फ विजिट करने के मकसद से ही जाते हो तो आपको बहुत ही मजा आयेगे और अगर आपको इसको भारत देश की बहादुरी के किस्से को जानने के मकसद से जाते हो तो हमारा दावा है की आपको दुनिया में बहदुरी की दूसरी मिशल नही मिलेगी जो मिशल आपको चित्तौड़गढ़ के किले में मिलेगी ! और इसके अन्दर आपको चित्तौड़गढ़ शहर का नजारा भी देखने को मिलेगा बहुत ही दर्शनीय स्थल है राजस्थान का गौरव और भारत की शान है यह किला !

YAH BHI JANE :
                             भारत का डिजिटल कैशलेस  गाँव 
                              एक भारतीय महिला का  गजब ब्रेक डांस 
                            भारत के राष्ट्रीय चिन्ह से जुडी अनोखी जानकारी 
                           क्या 2000 के नोट में चिप है जाने असलियत या अफवाह को 
आपको गजब की दुनिया में यह जानकारी कैसे लगी आप हमको अपने जबाब कमेंट बॉक्स में लिख दे इसको शेयर जरूर करे  ! फेसबुक , गूगल + , ट्विटर पर जुड़ कर आप न्यू अपडेट फ्री में पाए 

No comments:

Post a Comment