Socialize

Ads Here

Friday 22 July 2016

क्या यह सच हो सकता है ! भारत के अनोखे रहस्य में टेस्ट ट्यूब बेबी से जन्म हुआ हो कौरव का

भारत के अनोखे रहस्य क्या टेस्ट टयूब बेबी तकनीक  से जन्म थे कौरव
 

आजकल दुनिया में टेस्ट टयूब  बेबी के बारे खूब चर्चा हो रही है ! जिनके संतान नही हो पाती  या जिनको कोई भी परेशानी होती है वे टेस्ट टयूब बेबी से अपने लिए संतान प्राप्त कर रहे है ! टेस्ट टयूब बेबी एक इसी तकनीक है जिसकी हेल्प से दम्पति में से किसी भी में कोई भी कमी हो फिर भी हम अपनी संतान प्राप्त कर सकते है ! और आजकल हजारो की संख्या में माताओ , बहनों की सुनी गोद संतान का सुख मिल रहा है !

लोग इसको आजकल की तकनीक बता रहे है लेकिन अगर भारत के पुरातन ग्रंथो को सही तरीके से रिसर्च किया जाए तो आपको वह सब जानकारी मिलेंगी जिनकी कल्पना शायद हमने नही की होगी ! ऐसी ही एक तकनीक के बारे में आज हम आपको समझाने की कोशिश कर रहे है ! जैसे की आजकल टेस्ट टयूब बेबी के बारे दुनिया में यह मना जा रहा है की यह तकनीक आज के समय की है परन्तु आपको जानकार यह आश्चर्य होगा की इस तकनीक से भी बढ़कर भारत में टेस्ट टयूब  बेबी जैसे तकनीक का विकास हो चूका था !
यह भी जाने : - दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार की साईकिल !
                       जाने क्यों मिलती है वेतन में मुर्गी !
                       भारत के 8 अद्भुत वैज्ञानिक रहस्य
 मगर हम शायद  तकनीक विश्वास ना करे और अपने तकनीक  पर कम विश्वास का ही नतीजा है की हम अपनी तकनीक के बात को सिर्फ एक कहानी , या कोरी कल्पना कह कर जाते है ! जबकि आप भी जानते है की कल्पना भी तभी संभव है जब उसको कुछ ना कुछ आधार होता है बिना आधार के आप कोई भी कल्पना सोच भी नही सकते ही हर कल्पना के पीछे कोई ना कोई आधार होता है ! हम सब यह इसलिए कह रहे है की आज के जितने भी अविष्कार है , उनको आप भारत के किसी ना किसी ग्रन्थ , कहानी में जरुर सूना या देखा होगा !

हम बात कर रहे है टेस्ट टयूब बेबी तकनीक के बारे में तो  जैसा की आप जानते है महाभारत में गांधारी के 101 संतानों के बारे में बताया जाता है ! अब सोच सकते हो की क्या कोई भी इन्सान जो की इतना विद्वान हो की वह एक बहुत ही बड़ा महाकाव्य की रचना करने में सक्षम हो तो क्या वह यह सोच सकता है जिसका कोई भी आधार  ना हो जैसे की एक बेटा अपने बाप का बाप नही बन सकता है ! क्या कोई भी रचना कर इस प्रकार की बात लिख सकता है ! नही ना उसी प्रकार महाभारत को लिखने वाले कैसे कर सकते है की गांधारी के 101 संतान थी ! क्योकि आज के डॉक्टर भी इस बात को मानते है कोई भी महिला अपने जीवन काल में 101 संतान पैदा नही कर सकती है तो फिर गांधारी के कैसे 100 लड़के औए 1 लड़की पैदा हुई थी !

असल में  आप और हम इस बात पर  कुछ समय पहले  शायद विश्वास करते परन्तु आजकल यह सब हो रहा है तो विश्वास भी कर सकते है की ऐसा हो सकता है !
गांधारी के जो 101 संतान है यह सब टेस्ट टयूब  बेबी से ही संभव हुआ होगा क्योकि आज कल भी तो ऐसा हो रहा है ! तो यह बात भी तो सच हो सकती है की गांधारी की सभी संताने टेस्ट टयूब बेबी से प्राप्त की गयी हो क्योकि शायद गांधारी संतान उत्पति में सक्षम नही थी तो उस समय के ऋषि जो की आपने आप में आजकल के डॉक्टर से ज्यादा उन्नत थे !

हम क्यों कह रहे है

आप जैसा की जानते है जब महाभारत में बताया जाता है की जब शादी के बाद भी गांधारी के कोई भी संतान ना हो पा रही तो धृतराष्ट ने अपने कुल गुरु , महाऋषि के अनुसार गांधारी के गर्भ को 101 मिटटी के बर्तन में रखवा दिया गया ! और उसके बाद ही उनके 100 पुत्र और 1 पुत्री का जन्म हो पाया तो इस बात को अगर हम टेस्ट टयूब बेबी से जुड़ कर देखे तो इसमे आपको कुछ सच्चाई आ जाएगी !

दुनिया भर में होने वाले आजकल के सेमिनारो में इस बात को मना गया है की कोई भी महिला इतने बच्चो को जन्म नही दे सकती है ! ओर्गन रिजनरेशन की जिस तकनीक को करीब 10 - 12 साल पहले अमेरिका विकसित कर  ने पेटेंट करवा लिया था उसका वर्णन महाभारत के आदिपर्व अध्याय में किया गया  है !
आदिपर्व के अनुसार ही गांधारी के सभी बच्चो के भूर्ण को अलग कर के मिट्टी के पात्र में रखकर विकसित किया गया था !
हमको अपने आपको कम नही समझाना चाहिए ! हमारे जितने भी ग्रन्थ , या धार्मिक कहानी है उसमे कुछ तो सच्चाई है आप भी एक बार ध्यान से सोच शायद आज के सन्दर्भ में कोई भी बात आपको सच लगेगी हो सकता है , आज कुछ बाते हो कल्पना लगेगी लेकिन जब उसके बारे में हम को पता चलेगा तो उसको अपने धार्मिक ग्रन्थ में खोजना जरुर उसक कोई ना वर्णन होगा !
आज की जीतनी भी तकनीक है उसके बारे में बात हो चुकी है ! कहते है की हमको अपने ग्रंथो को रिसर्च करना चाहिए आप देखोंगे की बहुत सी बात जो की कुछ समय असम्भव लगती थी वो आजकल हो रही है इसमे हम आपका ध्यान इस पर भी ले जाना चाहेंगे की आपने पढ़ा होगा या किसी से सुना होगा इसके बारे में की जब महाभारत में युद्ध होता है तो इस बात का वर्णन होता है की उनके हाथ में धनुष होता है और पीठ पर एक अपने बाणों का बण्डल होता है तो उसमे जितने भी बाण उपयोग में लिया जाता है तो एक बाण अपने दुश्मन पर छोड़ा जाता है परन्तु वह रस्ते में जाकर ज्यादा हो जाते है ! और ज्यादा लोगो पर प्रहार ( अटैक) करते है !

 मेरे कहने का मतलब है की अभी कुछ दिनों पहले भारत ने एक ऐसी मिसाइल बनाई है जो की एक साथ 6 जगह हमला कर सकती है तो इसका मतलब यही तो हुआ उन बाणों के भी अलग अलग लक्ष्य पर हमला करने !
और भी बाते है जिन पर विस्तार से आगे चर्चा करने का प्रयास करेंगे !

 अगर आपको मेरा यह प्रयास सराहनीय लगा हो तो मुझे बहुत ख़ुशी होगी और आपको अगर कोई भी सवाल हो तो आप मुझे सीधा कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर के पूछ सकते है ! 
आप हमारे FACEBOOK PAGE , GOOGLE+ , TWITTER आदि से जुड़कर अपडेट पा सकते है 

No comments:

Post a Comment