Socialize

Ads Here

Monday 26 September 2016

achievement motivation . असफल जीवन को सफल कैसे बनाये हिंदी में जाने

अचीवमेंट मोटिवेशन ! असफल जीवन को सफल कैसे बनाये हिंदी में 

गजब की दुनिया
importance of motivation 

दोस्तों आज के समय में हर इन्सान सफल होना चाहता है ! सभी एक दुसरे से आगे निकालने के प्रयास कर रहे है ! लेकिन सभी को सफलता नही मिलाती है ! वजह क्या है आज के इस दौर में हम भी इसका जबाब आज की चर्चा में निकलना चाहते है की कैसे हम अपने आपको Achievement Motivation हो सकते है ! कैसे इस के सहारे अपने जीवन में मोटिवेशन कर सकते है  ! इस चर्चा में हम आपके सामने  importance of motivation के बारे में भी बताएँगे की कैसे हम इस तरह के उपाय से अपने जीवन में मोटिवेशन हो कर सफलता का हिस्सा बन सकते है ! असफल होना इस बात की निशानी है की आप कुछ कर रहे है और जो लोग करते है वे ही एक दिन सूरज बन के दुनिया में रोशनी फैलाते है !
( अचीवमेंट्स मोटिवेशन . असफल जीवन को सफल कैसे बनाये )

जोश के साथ होश भी रखे   ACHIEVEMENT  MOTIVATION

दोस्तों सफलता पाना कोई भी सरल और कठिन काम  नही आप सोच रहे होंगे की यह कैसी बात है की हम आपको दोनों बात कह रहे है की सफल होना सरल भी और सफल होना कठिन भी है ! आप सही सोच रहे है क्योकि अगर जीवन में सफलता हमको सरल ही मिल जाती तो बल्ब के आविष्कार को 1000 बार असफल नहो होना पड़ता , अब्राहम लिंकन को अपने जीवन में असफलता को मुंह ना देखना पड़ता ! डॉ.कलाम को अख़बार नही बेचने पड़ते , सफल होना इतना ही सरल होता तो भारत के नेता शास्त्री जी को नदी पार कर के स्कूल नही जाना पड़ता ! असफल होना इतन ही सहज होता तो अंतरिक्ष वैज्ञानिक कल्पना चावला को अपने जीवन को हादसे के शिकार होनी की जरुरत नही होती ! यह सब हमको यह बताते है की इनके लिए सफलता कितनी कीमत मांगती है ! हमको आपको एक कहानी बताते है जो की शायद आपने अपने जीवन कई बार सुनी होगी खरगोश और कछुआ की दौड़  जैसे के आप जानते हो एक बार एक खरगोश को अपने ऊपर बहुत ही ज्यादा घमंड हो गया की वह दुनिया का सबसे तेज दौड़ाने वाला जानवर हूँ ! दुनिया में उसके जैसा तेज कोई नही दौड़ सकता है ! एक दिन तालाब में रहने वाले कछुआ से उसकी बहस हो गयी और उसने उस कछुआ से शर्त लगा ली की वह उसके दौड़ में हरा के दिखा दे तो वह उसके अपने से बड़ा मान लूंगा ! कछुआ ने उसकी यह चुनौती स्वीकार कर ली और अगले दिन दौड़ शुरू हो गयी तो खरगोश ने घमंड के कारण कछुआ से कहा की पहले वह दौडना शुरू करे और जब वह उसको दिखाई नही देगा तब वह दौड़ना शुरू करेगा कछुआ ने कुछ भी नही कहा और दौड़ना शुरू कर दिया ! जब कछुआ खरगोश की निगाहों से दूर हो गया तो खरगोश ने दौड़ना शुरू किया और खरगोश ने अपनी पूरी ताकत लगा कर बहुत ही जल्दी कछुआ को पीछे छोड़ दिया और बहुत आगे आने के बाद एक झाडी के पास रुक गया ! जब वह झाड़ी के पास रुका तो उसने सोचा की अभी कछुआ तो बहुत दूर है क्यों ना थोड़ा आराम कर लिया जाए , अगर कछुआ उसको पास आता दिखाई दिया तो मै तो एक झटके में उस से तेज दौड़ कर सीमा रेखा पर पहुँच जाउंगा , ऐसा सोच कर खरगोश उन झाड़ी में बैठ कर आराम करने लगा जब हम आराम करते है तो हमारा श्री आलस्य में आ जाता है और उसके परिणाम में खरगोश की आँखे कब गहरी नीद में चली गयी यह खरगोश के अहसास नही हुआ और उधर कछुआ अपनी निरंतर परिश्रम करते हुआ लगातार धीरे - धीरे अपनी मंजील की तरफ बढ़ रहा था , रास्ते में कछुआ को भी थकान महसूस होने लगी थी मगर कछुआ बिना रुके अपनी मंजील पर बढ़ने वाले जज्बे के साथ लगा रहा और धीरे - धीरे बढ़ता रहा उधर जब अचनाक खरगोश की आँखे खुली तो उसने कछुआ को खुद से आगे देखा तो उसने बहुत तेजी के साथ दौड़ना शुरू किया औ जब वह कछुआ के पास पहुचा तो क्या देखा की कछुआ ने सीमा रेखा पार कर ली थी और खरगोश दौड़ हार गया था ! धीरे धीरे चलने वाला कछुआ जीत गया और तेज दौड़ाने वाला होकर भी खरगोश दौड़ की प्रतियोगता हार गया !
आप इस कहानी से इम्पोर्टेंस ऑफ़ मोटिवेशन को समझ सकते हो ! हमारे जीवन का भी यही सोच होनी चाहिए अगर आपने अपनी जीनदगी में कोई भी मंजील तय कर ली है तो उस पर कार्य करे चाहे उस कार्य की रफ़्तार तेज ना लेकिन निरंतर सतत प्रयास होने चाहे ! जीनदगी में हमेशा अपने जीवन को मोटिवेशन करते रहना चाहिए आप तभी अपने जीवन की कीमत समझ सकते हो !

खुद को पहचाने  ACHIEVEMENT  MOTIVATION

जीवन में अगर आपको अपनी चमक बिखेरनी  है तो सबसे पहले आपको खुद से दोस्ती करनी होगी ! खुद से दोस्ती यानी की खुद से मेल बढ़ाना होगा खुद को पहचाना होगा और जब तक हम अपने आप को नही पहचान सकते तब तक हम अपनी कीमत भी नही समझ सकते है और जब तक हमको अपनी कीमत नही मालुम होगी तो हम ज्यादा कुछ भी नही कर पायेंगे ! इसके लिए अपने अन्दर के उस इन्सान को जगाना होगा जिसको सफलता चाहिए ! अगर आपको असफल होने के कारण जानना है तो आपको अपने अन्दर झाकना होगा !
एक बार एक ऋषि घुमाते घुमाते शहर की और निकला गया और जब शहर में घूम रहा था उसको गुरुकुल के विधार्थी मिले और उनसे पूछने लगे की गुरु कोई ज्ञान की बात हमको भी बता दो ताकि हम भी अपने जीवन से लोगो का भला कर सके तो उसने पूछा की तुम से ऐसा कौन सा विधार्थी है जो यह जानता है की उसकी जरुरत दुनिया को सबसे जयादा है ! तो किसी ने भी कुछ नही कहा तो ऋषि कुछ देर सोचा और अपने झोले में से एक चांदी का सिक्का निकाला और उन सभी विधार्थी को दिखाते हुए बोले की इस सिक्के को कौन कौन लेना चाहता है तो सभी स्टूडेंट से हाथ खड़े कर दिए ! उसके बाद उस गुरु ने एक पत्थर लिया उअर उस से उनोने उस चांदी के सिक्को को पीटने लगे इस से उसकी बनावट बिगड़ गयी उसके बाद फिर से पूछा की अब इसको कौन कौन लेना चाहते हो तो फिर से सभी विधार्थियो ने हाथ खड़े कर दिए १ इसके बाद फिर से गुरु जी उसक सिक्के को गंदे पानी में दाल दिया कीचड़ में लापत कर बाहर निकला तो फिर वाही सवाल किया की अब कौन  लेगा तो सभी विधार्थी तैयार थे उसको लेने को तो गुरु जी ने उनको समझा की जिस तरह से इस चांदी के सिक्के की कीमत और मूल्य में कोई कमी नही आई चाहे इसके बनावट ख़राब हो जाये , या और कुछ भी हो जाये लेकिन कीमत कम नही हो पाई उसी प्रकार अगर हम भी अपने को इतना मूल्यवान कर ले तो फिर हमारी भी कीमत कभी भी कम नही हो सकती है !
अगर हम आज के समय में देखे तो विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया के चमकते सितारे है लेकिन क्या धौनी की कीमत कम हो सकती है ! उसी प्रकार हमको अपने जीवन को आगे ले जाना है जिंदगी में असफलता जब हमारे सामने आती है तो इसका एक ही लक्ष्य है की वह कार्य आपसे ज्यादा मेहनत चाहता है ! और हमको मेहनत और लगन में लग कर सफलता हासिल करनी चाहिए !
अगर आपको इस पोस्ट से जीवन में कुछ सकारात्मक करने की प्रेरणा मिलती है तो हमको जरुर बताये ! या कोई भी सवाल हो तो हमसे जरुर पूछे ! इसको शेयर  जरुर करे ताकि आपके फ्रेंड्स ,जानकर की जिंदगी में कुछ बदलाव आ जाये !
जीवन में मोटिवेशन होना जरुरी है ! और जब असफलता हाथ आती है तब ही हम इम्पोर्टेंस जानते है मोटिवेशन का ! आप अपना कोई भी कार्य करे चाहए तो आप बिज़नस करे तो भी आपको  business motivation की जरुरत होगी क्योकि अगर आपको अपने कार्य को विस्तार देना है तो जाहिर सी बात है की आपको यह विस्तार बिना परेशानी के तो हासिल होगा नही तो फिर आपको भी जरुरत होगी आपके साथ काम अकरने वाले लोगो को जरुरत हो गी इसलिए मोटिवेशन होना बहुत जरुरी है ! और जब हमारे पास motivation people होते है तो हमारे कार्य की गुणवत्ता ही नही सुधरती  है उसमे ग्रोथ भी होती है और हमारे बिज़नेस में चार चाँद लगाने लग जाते है ! इसलिए हर संस्था में motivation people होने चाहिए !
आप हमसे सीधा जुड़कर जुड़कर Email पर new update पा सकते हो ईमेल पर पाने के लिए जुड़े !
facebook और google + , twitter पर भी जुड़े जुड़ने के लिए क्लिक करे FACEBOOK , GOOGLE + ,Twitter 

No comments:

Post a Comment