Socialize

Ads Here

Saturday 17 September 2016

एक्सीडेंट से बचने का एक मात्र उपाय / रोड हादसों से कैसे बचे

        एक्सीडेंट से बचने का एक मात्र उपाय ! रोड हादसे से कैसे बचे 
gajab ki duniya
रोड एक्सीडेंट 

हेल्लो दोस्तों आप उस परम पिता परमेश्वेर की कृपा से आप अपना जीवन ख़ुशी से व्यतीत कर रहे होंगे ! आज हम अपने साथ होने वाले Accident पर कुछ सार्थक बात करना चाहते है ! भारत के परिवहन मंत्री के अनुसार भारत में लगभग रोज सड़क हादसों में करीब 400 मौत हो जाती है ! इस प्रकार के road hadso में करीब हर चार मिनट में एक मौत होती है ! आपको जीतनी देर इन लाइन को पढ़ने में लगा है उतने ही समय में भारत में एक दुर्घटना हो जाती  है ! कहते है की भारत में इतने इन्सान किसी प्रकृति आपदा , आतंकवादी हमले या किसी और वजह से नही मरते है जीतनी संख्या में sadak hadso  मौत होती है ! car accident हो या और कोई भी हम इन से बच सकते है बस जरुरत है जागरूक होने की

accident se kaise bache 

हम आपको यह तो नही कहेंगे की आप अपने घर से बाहर ना निकले ना ही यह कह सकते है की आप गाडी , बाइक का यूज़ ना करे ! क्योकि आज के इन्सान इन के बिना अपना जीवन जीने बहुत दिक्कत का सामना कर पडेगा ! इसलिए हमने आपके लिए एक उपाय सोचा जो हमने भी बहुत बार उपयोग में लिया है ! बहुत से लोग हर बार ही इस नियम को ध्यान में रख कर अपने घर से बाहर निकलते है ! क्योकि जिस रफ़्तार से अपने देश में निजी गाडियों का काफिला बढ़ रहा है उतनी तेजी से सड़क पर चलने के नियम पर तेजी नही आ रही है ! इसलिए Accident हो रहे है !अगर हम सच में ट्रैफिक के नियम के अनुसार ही चले तो शायद कितने मासूम आज जिन्दा होते ! हमारे देश में तो सड़क पर गलत गाडी चलाना तेज गति से हवा से बाते करती बाइक ले जाना एक शान , दबंग रुतबा , माना जाता है ! लेकिन इन सब को अंजाम देने वाले भूल जाते है की "हादसे किसी की दौलत नही देखते है वे तो सिर्फ जान लेते है ! " 
भारत जैसे देश में एक दुसरे से आगे निकालने के लिए एक दुसरे की जान ले लेते है ! बहुत ही बुरी हालत है अपने देश में road accident में हने वाली मौत की ! हादसे चाहे किस की गलती से हो लेकिन मरता तो एक इन्सान ही है अब चाहे आपके पास पैसा हो या नही आप बडे ,बच्चे हो कोई भी अगर आपके साथ कोई भयंकर दुर्घटना हो जाती है तो उसका परिणाम अच्छा नही होता है !

Accident होने पर क्या करे  

हम जब भी अपने घर से बाहर निकले तो यही सोच कर निकलते है की हम सुरक्षित अपने घर अपने परिवार वाले के पास आ जाये ! लेकिन ऊपर वाला ना करे की आपके साथ कोई भी हादसा हो लेकिन यह भी निश्चय है की आपने भी यह अनुभाव किया होगा की रोज छोटा मोटा हादसा होने से आप बचते हो इसलिए हम आपको यह सलाह दे रहे है जब भी आपके साथ हादसा हो तो अपने परिवार को हमारे बारे में जल्द से जल्द खबर मिल जय इ इसके लिए आप हमेशा अपने पास एक प्रूफ लेकर चले जो हमारे बारे में और हमारे घर के बारे में थोड़ी बहुत जानकरी देता हो क्योकि जब भी अगर हमारे साथ कोई भी एक्सीडेंट होता है तो हम अपने साथ कोई भी जानकरी नही लेके चलते हो तो अपने घरवालो को कैसे जानकरी मिलेगी की हमारे शतः कोई हादसा हो गया है !
रोड हादसों से खुद को कैसे बचाए !

दुनिया में जब भी कोई road traffic accident होता है तो हम सब कोई अपनी चिंता होती है यह जरुर भी है ! हम आपको बताते है की कैसे इन आसान उपाय से हम रोज होने वाले हादसे से बच सकते है ! सबसे पहले तो हम जब भी किसी सड़क को क्रॉस करना हो तो हमेशा रोड के दोनों तरफ देख कर ही उसको पार करे ! लेकिन जब आप खुद किसी भी प्रकार की गाडी ड्राइव कर रहे हो तो इस बात का ध्यान रखे ! ट्रैफिक के सभी नियम का पालन करे ! हमेशा अपनी ही साइड में चले और स्पीड हमेशा उतनी रखे जीतन आप उस को कंट्रोल कर सकते हो कभी कभी तो छोटी सी भी गलती हादसा करा देती है !
accident से बचने का एक मात्र उपाय ! 
दोस्तों यह उपाय हमें कई बार अपनाया है और यह हमको बहुत ही कारगर उपाय लगा है क्योकि अगर आप खुद ही गाडी चलकर जा रहे हो तो जाहिर सी बात है आप तो अपनी गाडी की गति पर ध्यान दे सकते हो आप रोड के दोनों तरफ तो नही दे सकते हो ! या फिर अगर आप गाड़ी चला रहे हो तो उस समय सड़क पर और दूसरी गाडी भी होती है तो उनसे कैसे हम बचे तो हम आपको वह बात बताते है जिस से आप भी सड़क हादसे होने से बाख सकते हो जैसे की आपने भी अनुभव किया होगा की जब भी आप रोड पर से अपनी कार , बाइक से जा रहे हो तो अचानक सामने से दूसरा वाहन आ जाता है और accident हो जाता है इस से बचने के अक मात्र उपाय यह है की जब भी आप ड्राइव करो तो इस बात को हमेशा ध्यान रखना की गाडी ड्राइव अपनी स्पीड के अलावा दुसरे के दिमाग से भी सोचकर गाडी ड्राइव करो ! जैसे की आप गाडी चला रहे हो और उस रोड में कोई मोड़ आया तो आपको अपनी गाडी की स्पीड थोड़ी से कम करनी चाहिए , या कोई दूसरा और उस रोड में रास्ता जा रहा हो तो तो भी अपनी स्पीड कम करो या थोड़ी से ब्रेक करो क्योकि अचानक कोई दूसरी गाडी आई तो आप अपनी गाडी को संभल सकते हो ! गाडी हमेशा अपनी मस्ती में चालाओ लेकिन दूसरी के दिमाग को भी ध्यान रखो की यह क्या कर सकता है जैसे की गाडी की स्पीड बढ़ाना चाहता है या मोड़ना चाहता है या रोक रहा है !
एक्सीडेंट से बचने का उपाय यही हो सकता हैऔर रोड हादसे से बचे अपने घर वालो के साथ एन्जॉय से रहे !

यह जानकारी आपको पसंद हो ज्ञानवर्दक हो तो इसको शेयर जरुर करे ताकि किसी अपने की भी हादसे से बाख सके ! हमसे फेसबुक पर जुड़े और नयी अपडेट पाए !  

No comments:

Post a Comment