Socialize

Ads Here

Monday 12 October 2015

साँप की अनोखी जानकारी ! दुनिया के 7 सबसे ज्यादा खतरनाक साँप कौन से है !

दुनिया खतरनाक जीव जन्तुओ से भरी हुई है ! आज विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है की हमको कोई सा भी जंतु ,जानवर काट ले तो हम अपना बचाव कर सकते है लेकिन अगर आपको साँपों से बचने का मौका ही नही मिले तो हम आपको  आज ऐसे ही कुछ ख़तरनाक साँपों की अनोखी जानकारी बताने जा रहे जिसको देखकर शायद आप भी एक बार किसी भी सांप को देख कर डर जाओ लेकिन ऐसा नही है की हर सांप ही जहरीला हो भारत में पाए जाने वाले सभी सांप जहरीले नही होते है !
  • आज हम आपको दुनिया के कुछ खतरनाक सांपो के बारे में बताते है ! यह सांप वो जो किसी को काट ले तो उस इन्सान की पल भर में मृत्यु हो सकती है ! यह सांप भारत में नही पाए जाते है !
     
  • १ : डेथ ऐडर                                                                                       यह सांप आस्ट्रेलिया , न्यू गिनी ,अमेरिका में पाया जाता है ! आप इसके डरावने पहलु को जानगे तो दंगा रह जाओगे की यह अगर  किसी को कट ले तो इसके जहर का 50 एम्/जी शरीर के अन्दर जला जाये तो उस इन्सान को आप किसी डॉक्टर के पास ले जाने का मौका भी नही मिल पायेगा औए वह इन्सान मृत्यु को पहुंचा जायेगा !
  • 2 : वाईपर्स                                                                                                                                                 यह सांपो की जाति का एक खतरनाक सांप है ! यह सांप ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है परन्तु आप इनको आयरलैंड , साउथ कोरिया में देखा सकते है ! इनका रंग पीलेपन पर होता  है 
  • 3 : टाइगर  स्नेक                                                                                                                                      यह भी बहुत ही जहरीले सांपो में से एक सांप होते है कहते है ! इसके कटे का असर इतने जल्दी से होता है की इन्सान को इलाज के लिए सिर्फ 20 मिनट ही मिल पाते है ! यह सांप भी साडी दुनिया में नही पाए जाते है ! यह सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पाए जाते है ! और इनको आप सिर्फ गहरे जंगलो  में ही देख सकते हो ! 
  • 4 : ब्लू क्रेट                                                                                                                                            यह सांप भी उतना ही खतरनाक है जितने और सांप है ! यह सांप और से थोड़े गरम मिजाज़ के होते है है यह जल्दी गुस्सा हो जाते है ! यह सांप पूर्वी एशिया , साउथ कोरिया , इंडोनेशिया में पाए जाते है 
  • 5 ब्लैक मांबा                                                                                                                                          इस सांप के बारे में तो शायद उनको जानकारी होगी जिन लोगो को थोडा बहुत सांपो में इंटरेस्ट है ! यह सांप ज्यादातर अफ्रीका के घने जंगल में पाए जाते है ! यह सांप भी बहुत ही जहरीले होते है , इन संपो में एक खास बात यह भी होते है की यह सांप 23 किलोमीटर  प्रति घंटे की रफ़्तार से रेंगता है !
  • 6 : इस्टर्न ब्राउन स्नेक                                                                                                                           यह सांप भी खतरनाक क़िस्म का सांप है इसके जहर का असर इतना होता है की अगर इसके जहर का 1/ 12000 का हिस्सा ही इन्सान के शारीर के अन्दर चला जाये तो इन्सान उसी समय समाप्त हो सकता है ! यह बहुत ही डरावना होता है!
  • 7 :  फिलिपीन्स कोबरा                                                                                                                                    यह सांप जह्रिलो संपो में से एक सांप है ! यह सांप जब भी किसी इन्सान को कट लेता है तो इसका असर तुरंत उसकी सांसो पर दिखता है                                                                                                                                                           

No comments:

Post a Comment