Socialize

Ads Here

Monday 4 July 2016

सच्चे दोस्त की पहचान ! सच्ची दोस्ती निभाने के 9 बेस्ट कारण हिंदी में



मित्रता हर समय से रही  है दुनिया में आपको बहुत से किस्से मिल जायेंगे जिसमे मित्रता को निभाने में सभी सीमाए लाँघी गयी है ! एक अच्छा मित्र मिलाना किस्मत की बात हो सकती है आज दुनिया में सभी के मित्र होते है किसी के एक या दो  किसी के ज्यादा भी होते है लेकिन सच्चे मित्र सिर्फ एक या दो ही होते है ! मित्र वे होते है जो हमारे जीवन में खुशियों को भर दे , जीवन में आने वाली रुकावट में हेल्प करे हमको सही रास्ता दिखाए ! इन्सान होने के कारण हमारे अन्दर बहुत सी बुराई होती है लेकिन जो सच्चे मित्र होते है वे हमेशा हमारी बुराई को समाप्त कर हमारे अन्दर के अच्छे इन्सान को जागते रहते है ! लेकिन आजकल के परिवेश में एक सच्चे मित्र को तलाशना कोई सरल और सहज ही नही है ! आप अपने लिए नौकरी खोज सकते हो लेकिन जीवन के सफ़र में सच्चा मित्र मिलाना बहुत ही कठिन होता है ! आज हम आपको एक सच्चे मित्र की 9 पहचान बता रहे है जो की एक सच्चे मित्र में पाई जाती है !
   यह भी पढ़े  >
लव मैरिज के असफल होने के कारण
अपनी प्रोब्लम्स को कैसे हल करे
अरेंज्ड मैरिज की सफलता के मुख्य कारण

आपकी गलती को आपको ही बताएगा !

दोस्तों आपने देखा होगा की कुछ लोग जो आपके मित्र भी हो सकते है , वे आपसे कहते होंगे की आपके अन्दर यह बात बहुत ही बुरी है की आप किसी की बात नही सुनते हो या फिर आप हमेशा गलत ही बात करते हो या कभी भी तुम समय देख कर बात नही करते हो अपने व्यवहार में तुमको यह बदलाव लेन चाहिये , तो आपको निश्चय ही यह समझ लेना चाहिए की यह आपके बहुत शुभ चिन्तक है ! क्योकि जब कोई भी व्यक्ति हमारी गलती किसी और से ना कह कर हमको ही बता रहा है तो इसका मतलब यह है की वह नही चाहता की आपकी यह बुराई लोगो के सामने झलके ! यह एक सच्चे मित्र की पहचान होती है की आपकी कमी को आपके मुंह पर ही कहेंगे ना की किसी और से कहते रहे नगे की फलां व्यक्ति में यह कमी है !
यह भी जाने 
जीवन में ख़ुशी कैसे पा सकते है !
सच्ची मित्रता पर बेस्ट हिंदी कहानी

आपको आगे लाने  की कोशिश करेंगे !

हमारे अन्दर क्या कमी है क्या गुण है इसका पता हमेशा दूसरो को लगता है हम अपनी कमी नही खोज सकते है क्योकि आप को यह कहा जाये की आप अपनी कमी बताओ तो शायद आप नही बताओगे किसी भी इन्सान को अपने में कोई भी कमी नजर नही आती है ! उसी प्रकार अगर हमारे मित्र सही है तो उनको हमारी छोटी सी भी कमी बहुत ज्यादा नजर आएगी और उसी प्रकार अगर हमारे अन्दर कुछ अलग है हमारे में कोई भी गुण है टी हमारे मित्र हमको सप्पोर्ट करते है हम अपन कुछ मुकाम पाना चाहते है तो हमरे जो सच्चे मित्र होते है वह हमेश आपके समर्थन में ही होंगे आपको कभी भी हत्तोसाहित नही करंगे ! हमेशा एक सच्चा मित्र अपने दोस्तों को आगे लाने की कोशिश ही करता है ! अगर वह खुद आगे जा रहा है तो एक सच्चा मित्र अपने दोस्तों को भी साथ ले जाने की पूरी कोशिश करता है !

हमेशा साथ निभाएगा !

एक सच्चा दोस्त , मित्र , सखा आप कुछ भी कह सकते हो वह हमेशा आपक सहयोग ही करेगा ! कुछ सच्चे दोस्त तो ऐसे भी होते है जो आपको अपने व्यापार में भी सहयोग देते है ! आपको अपने व्यापार में एक हिस्सेदार भी बनाते है ! लेकिन कभी कभी अपनी ना समझी या फिर दोस्त की कुछ शिक्षा आपको सही नही लगी और अपने उसका साथ छोड़ दिया ! आपने ऐसे कई किस्से सुने भी होंगे की दो दोस्तों ने कोई भी काम साथ में किया कुछ समय बाद उनमे नही बनी और काम अलग कर लिया गया ! उसमे दोने जिम्मेदार होते है ! और जब दो दोस्तो के लाभ टकराते है तो किसी ना किसी के मन में यह ख्याल आ सकते है की इसके मन में गलत भावना है ! लेकिन सच्ची कुछ और भी हो सकती है ! इसी स्थिति में हमेशा अपने साथी का पुराना व्यवहार को ध्यान में रख कर ही कोई भी फैसला लेना चाहिए कभी कभी बिना सोचे समझ दोस्ती के गठबंधन को नही तोडना चाहिये !

आपका कभी भी अपमान नही करेगा !

इन्सान गलती का पुतला होता है आपको इस दुनिया में ऐसा कोई भी इन्सान नही मिलेगा जिसने अपनी जिंदगी में कभी कोई गलती ना की हो ! एक बार तो हम को सभी की गलती माफ़ ही करनी चाहिए जिस में अगर कोई अपना सच्चा मित्र हो तो उसकी कुछ गलती हो हमेशा इग्नोर ही करना चाहिए अगर उसकी भावना गलत ना हो तो यह एक सच्चे मित्र की पहचान होती है की आपको कभी कभी आपकी की हुई गलती से आपको हीनता का अहसास नही कारयेगा ! अगर आपके मित्र सही है तो वे आपको अपनी गलती को भुलाने की कोशिश ही करेंगे और आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे ! आपकी गली से कभी सच्चे मित्र जो होते है वे हमेशा आपकी गलती दूसरो से छिपाते है ताकि आपके बारे में सभी पता ना चले की उस इन्सान में यह कमी है और आपके मित्र आपके अन्दर जो कमी है या जो गलती अपने किये है उसको सुधारने को पूरा मौका देते है !

आपको हमेशा प्रेरित करेंगे !

जिनके अन्दर दुनिया के लिए  प्यार और मित्रता का भाव होता है उनके अन्दर यह भावना कभी भी नही हो सकती है की कोई भी इन्सान के किये हुए कार्य से उसको कोई भी तकलीफ हो सकती है ! अगर इसी प्रकार के आपके मित्र है टीओ निश्चय ही वे आपके प्रति भी एक अच्छा नजरिया रखेंगे ! और हमेशा आपके व्यक्तितत्व को उच्च करने की ही प्रेरणा ही आपको देंगे उनके मन की भावना यही होगी की आप हमेशा तरक्की करो अगर उसमे कोई भी अड़चन है तो वे उसमे आपको सहयोग भी करेंगे ! आपकी लगन को हमेशा जागते रहेंगे ! अगर आपकी किसी भी कार्य के प्रति रूचि कम हो जाती है तो आपके हितेषी मित्र आपकी रूचि को बढ़ने का प्रयास हो करेंगे ! हमेशा आपके लिए कोई इसी परिस्थिति बनायेंगे की आप के अन्दर एक उत्साह का संचार होने लग जाये !

आपकी भावना का कद्र करेगा !

ऐसा अक्सर होता है की हमारी सोच अपने दोस्त या मित्र से भिन्न हो सकती है ! क्योकि जिस प्रकार दो इंसानों का चेहरा एक जैसा नही होता है उसी प्रकार दो इंसानों की सोच भी एक जैसे नही हो सकती है ! लेकिन फिर भी कुछ लोगो में तालमेल बहुत ही अच्छा होता है तो उसके पीछे होता है एक दुसरे की क़द्र की भावना होना ! उसो प्रकार जैसे की आपके मित्र में हो सकती है अगर वह सच्चा है तो क्योकि सच्चे मित्र का यह गुण होता है की वह अपने मित्र के विचारो को सुना है उसकी क़द्र भी करता है चाहे वे विचार उसके खिलाफ ही क्यों ना हो , हो सकता है की जो विचार मुझे पसंद नही हो लेकिन यह तो काम के ही ना तो सच्चे मित्र आपके विचारो को उपेक्षित नही करेनेग उनके उतना ही सम्मान देंगे जितना वे अपने विचारो को देते है ! एक सच्चा मित्र ऐसा कभी भी नही कर सकता है की आपके विचारो को माने नही तोकम से कम  उनके सुने भी नही ! आपका मित्र अगर सही और सच्ची भावनाओ वाला है तो आपकी छोटी सी भी बात का मान रखेगा !

अच्छा मित्र कभी भी बेवजह नही उलझेगा ! 

जब हम किसी भी टॉपिक पर चर्चा कर रहे हो तो अगर उसमे ऐसा कोई दौर आ जाये जिस में चर्चा में बहस हो रही हो तो एक सच्चा मित्र आपसे बिना मतलब के उस चर्चा में उलझेगा नही परन्तु उस चर्चा के अनुसार आपको सलाह जरुर देगा और अगर आपकी कोई सलाह है टी उसको ध्यान  से सुनने की कोशिश करेगा ! यह होता क्योकि जिस प्रकार हमारे अन्दर विचार है उसी प्रकार सभी को आधिकार होता है अपनी बात रखने का ! और एक सच्चा दोस्त तो आपकी बात को रखने का मौका ही नही देते है वे उस पर गौर भी करते है ! इसलिए कभी अपने सच्चे मित्र की तरह आप भी अपने ख्याल को तक ही सीमित मत रहने की कोशिश करना चाहिए !

 जलने की भावना नही होगी !

जब हम कोई भी करे करते है तो जाहिर सी बात है की उसमे आपको सफलता भी मिलेगी अगर आप कोई भी परीक्षा की तयारी कर रहे है या कोई नया काम करने की कोशिश कर रहे हो और आपको उसमे सफलता मिल रही है तो एक सच्चा दोस्त आपकी इस सफलता पर जलेगा नही बल्कि आपकी सफलता को एन्जॉय करेगा ! आपके साथ उस सफलता पर ख़ुशी ही व्यक्त करेगा ! हमेशा की तरह ही उसका व्यवहार रहेगा ऐसा नही होगा की आपकी सफलता से चिढ कर आपसे बात नही करे आपकी बुरे करने लग जाये कहने का मतलब यह की सच्चा मित्र कभी भी आपकी सफलता से दुखी नही होगा ! आपकी सफलता को भी अपनी सफलता का हिस्सा ही मानकर आपके साथ और सहयोग की भावना ही रखेंगे !

परखने की कोशिश नही करेगा !

हम जब भी किसी के साथ कुछ भी शेयर करते है तो हमारे मन में डर रहता है की कंही हम कुछ नुकसान नही उठा जाये उसके चक्कर में ! यह हमारी भावना हो सकती है ! लेकिन एक सच्चे मित्र की भावना कभी भी आपको परखने की नही होगी क्योकि हम सभी जानते है जब हमारे साथ बुरा होता है तब ही किसी इन्सान की परख होती है ! अगर हम उसको पर्काहे की कोशिश करंगे तो यह भी निश्चय है की कोई भी इंसान अपने आप पूर्ण नही होता है हर इन्सान के अन्दर कुछ ना कुछ कमी होती है लेकिन सच्चे दोस्त उस कमी के कारण हमको छोड़  नही सकते है ! यह हो सकता है की उस कमी को दूर करने का प्रयास कर सकते है !


निष्कर्ष 

अगर हमारे पास कोई भी सच्चा मित्र है तो कभी भी उसकी उपेक्षा मत करना क्योकि सच्चे मित्र नसीब से मिलते है ! जो हमारे हितेषी होती है जिनकी भावना हमेशा सही रहती उनके मन में हमारे प्रति कभी जलने की नही हो तो इस प्रकार के इन्सान की कुछ गलती को हमेशा भुलाने की कोशिश होनी चाहिए क्योकि वह भी टी इन्सान है उस से भी गलती हो सकती है ! मित्रता के दोहरान कभी कभी ऐसा वक्त भी आ जाता है जब ऐसा प्रतीत होने लगता है जैसे की आपके मित्र आप से जल रहे हो या कोई बात फ़ैल रही उसमे आपके मित्र का हात हो तो अगर आपको ऐसा महसूस लगे तो फ़ौरन अपने मित्र से बात करनी चाहिए क्योकि सच्चे मित्र जिस पर अप भरोसा कर रहे हो हो सकता है कोई दूसरा आपकी मित्रता से जलता हो और आपकी कमजोरी का फायदा उठाकर आपके मित्र के नाम से कुछ भी बात बनाकर फैला सकते है मित्र का बंधन कभी भी नही छोड़ना चाहिए !
आपसे बाते दोस्तों आपके सहयोग से हमारा भी उत्साह बढ़ता है उसी प्रकार हमारे अन्दर और ज्यादा लिखने का उत्साह जाग्रत होता है ! अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमको अपनी भावनाओ से अवगत जरुर करना ! आप अपनी भावना हमको कमेंट कर के व्यक्त कर सकते हो ! आप हम से facebook से भी जुड़ सकते है फेसबुक से जुड़ने के लिए हमारे facebook page को लाइक करे 

No comments:

Post a Comment