Socialize

Ads Here

Tuesday 8 November 2016

rbi ne jari kiye 500 aur 2000 ke naye not

गजब की दुनिया
RBI ने जारी २००० का नया नोट
इमेज स्त्रोत के लिए क्लीक करे 
अनोखी खबर RBI ने जारी किये 500 और 2000 के नए नोट !


दोस्तों भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय करेंसी में बहुत बढा चेंज करने की घोषणा कर दी है ! 10 नवंबर से आपके हाथ में 2000 और 500 के नए नोट आ जायंगे ! प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में बहुत सी बातो का बारे में विस्तार से बता की !अनोखी खबर RBI ने जारी किये 500 और 2000 के नए नोट !
RBI ने उनकी सरकार को 5000 और 10000 के नए नोट को जारी करने की सिफारिश की लेकिन हमारी सरकार ने सोच विचारने के बाद उस प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया लेकिन 2000 के नए नोट को मंजूरी दे दी है ! इसके बाद आपको भी यह नए नोट 10 तारीख के बाद मिलने लग जायेंगे ! प्रधानमंत्री ने इस सब के पीछे का कारण भी बताया की क्यों यह सब किया गया है ! असल में देश के अन्दर करीब 18 लाख करोड़ की आघोषित मनी है जिसको चोरी छिपे से अपने पास रख रखा है तो उस सब रुपये को मार्किट से दूर करने के लिए यह सब किया गया है ! जिसके कारण देश में महंगाई का माहौल बना हुआ है !
अनोखी खबर RBI ने जारी किये 500 और 2000 के नए नोट !
वैसे भारतीय रिजर्व बैंक ने यह सब पहली बार नही किया इस फर्स्ट टाइम देश की आजादी से पहले किया और उसके बाद जब हम आजाद हुए यानि 1954 में छपे 10'000 के नोट को 1978 में वापिस लिया गया है ! भारतीय इतिहास में यह पहली घटना है की 2000 का नोट चलन में आया है !
2000 के नोट में बहुत सारी विशेषता भी इसमे जरी किये गए नोट में आपको महात्मा गांधी जी तस्वीर के साथ मंगल यान का चित्र भी देखने को मिलेगा ! मंगल यान भारतीयओ का एक मील का पत्थर है ! इस मंगल अभियान के कारण भारतीय ज्ञान का लोहा दुनिया ने मना है ! कहते है इस अभियान का खर्च किसी हॉलीवुड के फिल्म से भी कम था ! और उसके रिजल्ट भी बहुत ही गजब का था ! सारी दुनिया के मन में तो पहले इस अभियान पर संदेह ही था लेकिन जब यह अभियान अंजाम तक बिना किसी भी अड़चन के सम्पन कर लिया गया तब जाकर दुनिया ने भारतीयों का लोहा मना है ! और उसकी बदौलत सभी को भारतीय होने का अहसाह भी अच्छा लगता है ! अनोखी खबर RBI ने जारी किये 500 और 2000 के नए नोट !
आज भी भारतीय लोग अपनी तरक्की के नए मुकाम बना रहे है ! देश में अच्छा माहौल है ! बहुत ज्यादा बदल रही है ! देश एक नए रस्ते पर जा रहा है उस की कड़ी में यह एक मुकाम भी हमारे साथ जुड़ गया है की हमने एपीआई करेंसी में बदलाव कर के बहुत कुछ बदल रहे है ! 

No comments:

Post a Comment