Socialize

Ads Here

Tuesday 15 November 2016

भारत का digital village जिसमे नही चलते कागज के नोट और सिक्के !

भारत का Digital विलेज जिसमे नही हो रही है पैसे बदलने के लिए मारामारी 
gajab ki duniya
बिना कागज़ के नोट और सिक्के वाला पहला digital गाँव 

दोस्तों आज टाइम से सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है तो नोट बंदी पर लेकिन भारत का एक DIGITAL VILLAGE है जिसमे आपको एकभी व्यक्ति बैंक के सामने नोट बदलने के लिए लाइन में नही खड़ा होगा ! digital होते इस गाँव की बहुत ज्यादा खास बात नही है ! लेकिन विलेज के अन्दर आपको  एक बैंक का ATM भी लेकिन उसके पास भी को भीड़ नही है !आज भारत में digital की तरफ धीरे धीरे बढ़ रहे लोगो को एक नया रास्ता यह  भारत में पहला DIGITAL VILLAGE होना का गौरव वाले इस स्पेशल विलेज (गाँव ) की कहानी आज के भारत के लिए बहुत ही जरुरी है ! हमारे देश में नकद पैसे से ही करीब 95% काम होता है ! ऐसे में इस Digital Village के लोग की दुनिया ही बहुत अलग है ! digital होने से हमारे काम को आसानी और सुविधा भी होती है !

digital गाँव की आबादी  और नाम 

आपको इस गाँव में सभी सुविधा मिल जाएँगी ! इस विलेज की आबादी करीब 1200 के आस पास है ! और इसमे खरीददारी भी होती है सामान की सेल भी होती है ! इस digital गाँव में आपको सब कुछ बिना किसी भी पैसे के नकद लेन देन के होता हुआ दिखाई देगे ! हम बात कर रहे है भारत के पहले DIGITAL VILLAGE अकोदरा गाँव की जो की गुजरात में स्थिति है ! यह गाँव अहमदाबाद सिटी से करीब 95 किलोमीटर की दुरी पर स्थिति है ! आपको यह गाँव आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा गोद लिया हुआ है !

digital village का जीवन 


आपको इस digital गाँव में किसी भी प्रकार की असुविधा नही होगी जैसा की गाँवों का जीवन होता है ! अपने खेती बाड़ी करना और अपने एनिमल्स के साथ अपनी डेली की लाइफ को चलाना यह सब भी इस विलेज में हो रहा है ! आपको इसमें मिल्क चाहिए तो वह भी आपको मिल जाएगा वह भी बिना कोई नकद पैसे दिए ! आपको घर के लिए डेली की जरुरत का सामान भी आपको बिना किसी उधार और नकद के मिल जायेगे ! आपको इसमें wifi यूज़ करते हुए लोग मिल जायेगे और आपको गजब की दुनिया की खबर भी अपने घर बैठे ही प्राप्त करते है 

digital विलेज में कैसे हुआ यह सब 

असल में भारत सरकार के digital program के तहत एक बैंक के ने इस गाँव के अन्दर digital को बढ़ावा दिया और उसके परिणाम में आज यह गाँव भारत में नोट बंदी की चपेट से दूर होकर अपनी डेली लाइफ को आराम से जी रहा है ! यह गाँव भारत के लोगो को भी एक सबक है की बिना पैसे के नकद भुगतान के भी लेन देन किया जा सकता है और बढे नोटों से देश को फ्री किया जा सकता है ! 

digital होने से क्या फायदा है !

वैसे तो इस digital वाली मुहीम से सभी को परिचित होने में अभी टाइम लगेगे लेकिन इसके फायदे बहुत है ! हम जैसे जैसे इसको जानेगे उतना ही इसको समझ पायेंगे ! digital होने के भी बहुत ही फायदे गजब की दुनिया में आपको कुछ लाभ बताते है की गजब की दुनिया आपको हमेशा अपडेट रखेगी ! जैसे डिजिटल होने से हमको सबसे बढ़ा फायदा यह है की हमको नकद रखने से छुटकारा मिल जायेगा और सभी काम ऑनलाइन हो जायेंगे आप को किसी भी बिल का पेय करना ऑनलाइन कर दो दवा लेनी है तो ऑनलाइन कर दो ! ऑनलाइन होकर हम अपने डेली नीड्स की वस्तुए खरीद सकते है सेल कर सकते है ! डिजिटल होने से हमको भागमभाग से बाख सकते है आराम से अपने घर पर ही रख कर रेलवे की टिकट बुक करा सकते है ! बहुत ही फायदा है ! हम सभी को प्रयास करना चाहिए इस digital होती लाइफ में digital को यूज़ करने में !

यह भी पढ़े : एक्सीडेंट से बचने का एकमात्र उपाय 


आपको हमारी यह जानकारी कैसे लगी आप हमको कमेंट बॉक्स में लिख बता सकते हो ! हमारी अपडेट नयी पोस्ट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज , GOOGLE + , TWITTER को फेलो कर सकते हो ! 

No comments:

Post a Comment