Socialize

Ads Here

Thursday 4 February 2016

कैसे बचे ठगी का शिकार होने से !जाने शातिर किस प्रकार से ठगते है

                     फर्जी इनाम का लालच ले डूबा 
दोस्तों आजकल तकनीक बदली है और उसे से इन्सान ने अपने लिए सारी सुख सुविधाए प्राप्त की है ! लेकिन कुछ लोग बिना मेहनत के भी यह सारे आराम पाना चाहते है ! क्या ऐसा संभव है ? आप सोच रहे होंगे की नही , लेकिन कुछ लोग  ऐसा नही सोचते है ! वे दुनिया की चकाचौंध की रोशनी में ऐसे खो रहते है की उनको सही और गलत की पहचान नही रहती है ! कुछ लोग एक इंसान की इसी लालच की भूख का इस्तमाल अपने जाल में फासने के लिए करते है ! जो लोग शातिर क़िस्म के होते है वे लोग हमेशा ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते है जो हमेशा अपने पास पैसे की कमी का रोना रोते है , और सोचते है की हम जो मेहनत कर रहे है उस से उनके जीवन में कभी भी कुछ बदल नही हो सकता है , इसलिए वह फिर शातिर इंसान के लिए सरल निशान बन जाते है  !  मेहनत तो उनको भी करनी पड़ती है , लेकिन  उनको इसके लिए लगता है यह शार्टकट है !
 किस तरह से ठगते है लोग
अभी कल ही मैंने एक न्यूज़ पेपर में पढ़ा की किसी व्यक्ति के पास अनजान मोबाइल नंबर से कॉल आती है , और कॉल करने वाला कहता है की आपको हम एक मैसेज भेज रहे है और उसमे आपको एक्टर का चेहरा पहचान है तो , उसने चेहरा पहचान दिया और उसके बाद कॉल करने वाले उनसे कहा की आपने सही जबाब दिया है
 इसलिय आपको ईनाम में टाटा सफारी कार जीती है या तो आप कार ले लो या फिर 12 लाख रूपये तो उस भोले इन्सान ने कार के लिए है कर दी तो क्या होता है ! कॉल करने वाले ने उनसे कहा की आपको कार के रजिस्टर करने के लिए 6 हजार जमा करने पड़ेगे तो उसने कर दिए ! उसके अगले दिन फिर कॉल आई की आपको इसका रोड टेक्स भी जमा करना पड़ेगा तो उसकी रकम अभी जमा करनी होगी इस प्रकार उस से कम से कम 12 हजार रुपये ठग लिया ! अब क्या किया जाये 

thagi ke shikar koun hote hai 

सोचने वाली बात है की इंसान यह क्यों नही सोचता है की कोई भी इनाम उसकी बिना कुछ दिए मिल सकती है आजकल आप किस से एक हजार रुपये उधर तो लो कोई नही देगा और जो देगा वह भी आपकी जमानत में कुछ न कुछ लेगा ! अगर आप इस बात को किस्मत से जोड़ते हो की अगर हमारी किस्मत में लिखा है की हमको इसी प्रकार धन दौलत मिलेगी तो आप चिंता मत करो भगवान खुद आपको घर पर भेज देंगे ! 
मुझे  एक फिल्म का सीन याद है जिसमे एक सेठ रास्ते से जा रहा है वह थोडा बहुत कंजूस , लालची किस्म का होता है ! वह अपनी धुन में ही जा रहा है की अचानक उसकी निगाह सड़क पर पड़े एक 100 रुपये के नोट पर पड़ती है तो वह उसके पास जाता है और चारो तरफ देखता है कंही कोई उसको देख तो नही रहा है ! वह उस सौ रुपये के नोट पर पैर रख कर खड़ा होता है जब उसने देखा की उसको कोई नही देखा रहा है तो वह बड़े आराम से झुकता है जैसे की वह अपने पैर से कुछ हटा रहा हो और फिर उस 100 रुपये के नोट को उठा कर चुप चाप अपनी जेब में रख लेते है और फिर चल देते है , थोड़ी दूर जाने पर फिर उसको 100 रुपये का एक और नोट दिखता है वह उसको भी रखता है और सोचता है की भगवन आज उस पर मेहरवान है , वह उसको लेकर फिर चल देते है आगे जाकर उसको फिर एक बार 100 का नोट मिलता है , वह उसको भी रक् लेते है इस प्रकार उसको 5  नोट 100 के मिलते है लेकिन उन नोटों को उठाने के चक्कर में वह अपने घर के रस्ते की जगह सुनसान सड़क पर पहुच जाता है थोड़ी दूर जाने पर एक लड़की आती है और उसको चाकू दिखाकर उस से उसके सारे पैसे लुट लेती है ! 
अगर वह सेठ उन 100 रुपये के लालच में नही होता तो वह सड़क का ध्यान रखता मगर उस लड़की ने उसके लालची स्वभाव को देखकर ही उसके लिए वह जाल बिछा था ! और वह उसमे फंस गया ! यही तरीका होता है शातिर लोगो का किसी भी इनसान को ठगने का ,अगर कोई भी इन्सान अपने लालच पर नियंत्रण करके एक बार भी किस लेन देन पर विचार करे तो वह ठगी से बाख सकता है ! 
दुनिया में आज भी ऐसे लोग है जो किसी गरीब को तो माँगने पर कुछ भी नही देगे परन्तु अगर कोई भी शातिर लोग उनको यह लालच दे दे की आपके पैसे से भगवान् के नाम का भंडारा की जा रहा है तो फिर अपने लिए स्वर्ग की सीट पक्की करने के लिए तुरन्त पैसे निकाल कर दे देगा ! 
आजकल तो लोग अब भगवान् के नाम पर भी नही देता है परन्तु अगर आपको कोई भी फ्री की चिज का लालच दे दिया तो आपको पैसे दे सकते है !


shatir और kya kar sakta hai 


वर्ना हमको शातिर ठगते रहंगे ! शातिर लोग डेली कुछ न कुछ ठगने का जुगत लगते रहते है ! कभी आपके पास इस प्रकार की भी कॉल आ सकती है हम बैंक से बोल रहे है और आपके एटीएम में कुछ परेशानी हो गई है इसलिए आप अपने एटीएम कार्ड जल्दी से बदले वरन आपका कार्ड समाप्त हो जायेगा , और आप हमको अपने कार्ड का पासवर्ड बता दो हम आपके कार्ड को बदल कर आपको नया कार्ड भेज देंगे ! अब एक सीधा सदा इन्सान उनकी बातों में आकर अगर उनको अपने एटीएम कार्ड का पासवर्ड उनको बताते दे तो फिर  तो उस इन्सान के अकाउंट में से पैसे निकलना शुरू हो जाता है , और जब वह अपने अकाउंट को चेक करता है तब जाकर उसको पता चलेगा ! की उसके साथ धोखाधडी हो गयी है !

kaise bache

 सबसे पहले तो यह बात समझो की कोई भी  बैंक वाले  खुद कभी कॉल नहीं करेंगे अगर उनको आप से कोई भी बात करनी होगी तो वह आपको बैंक बुला लेंगे ! दूसरी बात यह की जब कभी भी आपके पास कोई इस प्रकार की कॉल आती भी है तो बैंक से जानकरी करे अगर बैंक वाले कहते है की यह कॉल हमारी नही है तो पुलिस में जाकर उस नंबर के बारे में जानकरी दे और उसके खिलाफ कारवाई करवाये ! 
इसलिए कभी भी अपने एटीएम को पासवर्ड किसी को न बतना ! अपने घर में भी हर किसी नही बताना चाहिए क्योकि कभी कभी घर के कुछ बच्चे भी गलत कर जाते है  और वे सोच लेते है की हम पर  किसी को शक नही होगा ! 
दोस्तों हमेशा सजग रहो हम आज ऐसे दौर में रह रहे है जिसमे शातिर लोग एक ही घाट पर आपको एक हिरन और शेर को पानी पिलाते हुए नजर आ सकते है ! इसका एक मात्र बचाव यही है की जितना हम सजग और जागरूक रहेंगे उतने हम सुरक्षित रहेंगे ! अपनी सुरक्षा अपने हाथ होती है ! अपने देखा होगा ज्यादातर रेलवे के स्टेशनों पर  की यात्री अपने सामान की सुरक्षा स्वय करे हमारी इसमे कोई भी जिम्मेदारी नही होगी !

अगर आपको यह पोस्ट आपके काम की लगी तो इसको शेयर जरुर करे इस प्रकार की जानकारी सीधे अपने पास पाने के लिए हमको फेसबुक , ट्विटर , गूगल + , आदि से जुड़े  

No comments:

Post a Comment