Socialize

Ads Here

Thursday 31 March 2016

क्या आप जिंदगी में सफल होना चाहते हो ! सक्सेस क्यों जरुरी है लाइफ में


                         सफलता  जीवन में 

दोस्तों सफलता  जीवन में कुछ ना कुछ देती है तभी तो आज की भागती दौडती जिंदगी में प्रत्येक इन्सान तरक्की करना चाहता है !जीवन में जब तक कुछ भी हासिल नही किया जाता है तब तक  हर इंसान यही  चाहता है की दुनिया में उसका नाम हो ! सक्सेस होना कोई ज्यादा बढ़ा कार्य नही है लेकिन इसके लिए इन्सान को थोड़ी सी मेहनत और लगन की जरुरत है ताकि  उसके पास दुनिया की सारी  सुविधाओ का महल हो !
 परन्तु लाखो इन्सान इस उम्मीद में सारा जीवन समाप्त कर देते है और वे बिना  संघर्ष करते करते इस दुनिया को अलविदा कह देते है ! तो  क्या फिर हम सफलता पाने के लिए संघर्ष करना छोड़ दें ! नही जींदगी की कहानी में तब मज़ा आता है जब उसको जीना का मकसद पता हूँ ! आज हम इस बात पर चर्चा करेंगे की हमको सफलता क्यों नही मिल पाती है ! वो कौन से कारण है जिनके वजह से हम आज तक अपने सपनो नही जी सके
मै आपको एक बात और बता देता हूँ की आपने TV पर आने वाले एक TV PROGRAM में देखा होगा  तारक महता का उल्टा चश्मा में पहले सीरियल के शुरुआत में एक  गीत आता था जिसमे उनकी यह बात बिलकुल सही है की " PROBLEM तो है  सभी के साथ बस नजरिये की है बात "



1 >> आपने आप भरोसा न होना 

दोस्तों  कोई भी पक्षी जब तक ऊँची उड़ान नही भरता है जब तक की उसको खुद पर भरोसा नही हो जाता है ! आपने देखा या सुना होगा की एक जानवर का बच्चा भी अपनी ऊपर भरोसा कर के जंगल में अपने जीवन की सुरक्षा कर के जीता है  ! अगर किसी भी इंसान को अपने जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो सबसे पहले उसको आपने आप भरोसा कायम करना होगा ! किसी विद्वान ने कह है खुद के जीते जीत है खुद के हारे  हार ! इसलिए मेरे मित्रो अपने ऊपर पूरा विश्वास  रखो !  अपने आप को 
हमेशा ऐसा रखो जैसे की कुछ भी आपके साथ गलत नही हो रहा है हमेशा सकारात्मक रहो जीवन में उतार चढाव तो होते ही है जिस प्रकार कोई भी रास्ता बिना मोड़ के नही हो सकता उसी प्रकार किसी का भी जीवन बिना उतार और चढाव के नही हो सकता है कभी कभी तो जीवन में ऐसा दौर भो आता है की इंसान को ऐसा लगता है जैसे की वही सही है, वह जो कह रहा है उसको सभी मान लेते है !
जिस रस्ते से वह गुजरता है उस पर सभी उसका सम्मान करते है ! लोगो में उसकी चर्चा होती है सभी इज्जत करते है ! और फिर अचानक एक घटना या समय ऐसा आ जाता की जिस के कारण प्रतिकूलता हो जाती है ! जो लोग उसको अपने पास बैठने में अपनी इज्जत समझते थे वही लोग अब उस से दूर भागने की कोशिश में रहते है ! और जब जीवन में इस प्रकार का समय होता है तो इन्सान के अन्दर नकारात्मक सोच हावी होने लगती है वह अब यही सोचता है की मेरे जीवन में कुछ भी अच्छा नही है मेरा जीवन एक बेकार का जीवन है ! मेरे जीवन में अब कुछ नही हो सकता है
असली परीक्षा यही है जब समय हमारे प्रतिकूल हो उस समय भी हम अपने ऊपर भरोसा रखे ! जब तक आपको अपने पर भरोसा है तब तक आपको जीवन में बदलाव लाने से कोई नही रोक सकता है !
यह भी पढ़े :-

2 >> विफलता का डर

हम सभी के अन्दर एक डर होता है जिसके कारण हम ज्यादातर कोई भी नये काम करने से पहले डरते है और सोचते है की अगर हमने यह कार्य किया तो हमको यह नुकसान हो सकता है या फिर अगर हमको इस काम में सफलता नही मिलित तो फिर हमारे परिवार के लोगो का क्या होगा ! अगर मैने अपने सपने के लिए कुछ किया और फिर उसमे मुझे सफलता नही मिली तो फिर मुझे कोई भी काम करने लायक नही समझेगा ! ऐसे विचारो से बचना चाहिए ! जब आप यह सोच रहे है की हम सफल नही हुए तो क्या ? 
अगर आप यह सोचते तो क्या की आप अगर सफल होते है तो क्या ! आज महेन्द्र सिंह धौनी किसी परिचय का मौहताज नही लेकिन क्या हम आज भी उनके पिता के बारे में जानते है ! विराट कोहली भारत से क्रिकेट की दुनिया में एक चमकते सितारे की तरह है क्या आप उनके पिता के बारे में जानते है या परिवार के और लोगो के बारे में ! आपका जब होगा नही तो फिर आप क्यों चिंता करते है यह सब भी सामान्य भारतीय परिवारों में से है बस अंतर इतना सा है इन्होने अपने सपने को जीया है हर वक्त अपने सपने डूबे रहे है इन्होने असफलता के डर से अपने सपने को छोड़ा नही है !


3 :- परेशानी का रोना


दुनिया में आप किसी भी इन्सान से जाकर पूछ लो की क्या उसके पास कोई भी परेशानी नही है , आपको इस दुनिया में एक भी इन्सान ऐसा नही मिलेगा जिसके पास कोई ना कोई प्रॉब्लम ना हो , प्रॉब्लम होना हमारी सफलता में कोई बाधा नही है यह तो हमारे प्रयास को परखने का एक माध्यम है उस परम पिता परमेश्वर का ,
अच्छा एक बात बताओ आप किसी भी प्रकार का व्यापर करते हो, और आपको अपने व्य्यापर में अकेला कार्य करने में दिक्कत आती हो तो फिर आप क्या करोगे ! क्या सोचा भाई आप कोई ना कोई दूसरा बन्दा ही रखोगे तो आप पहले तो अपने घर में से जो आपको लायक लगेगा उसे ही तो रखोगे लेकिन अगर आपके घर में जब कोई भी लायक व्यक्ति ना होगा तो आप किसी भी बाहर के इन्सान को आपने कार्य के लिए नौकरी दोगे तो क्या आप उस बन्दे को बिना जांचे परखे आपने व्यापार उसके हाथ में दे दोगे , नही ना आप उसकी परख करोगे , जो व्यक्ति अच्छी तरह आपको संतुष्ट करेगा आप उसको ही अपने पास रखोगे ना , तो उसी प्रकार आपको भी सक्सेस जब मिलेगी जब आप उसकी तैयारी पूरी तरह करोगे !

निष्कर्ष

तो इसलिए सभी बातो का निष्कर्ष अगर निकालो तो यह है की जब तो आप अपने सपने को जियेंगे नही तब तक आप सफलता प्राप्त नही कर सकते है आज कल टीवी पर एक ऐड आता है जिसमे एक लेडी होती जो कहती है की परीक्षा में मिले नंबर सिर्फ हमारे कुछ आंकड़े बताते है ! हमारे जीवन के बारे में नही जब हम कम मार्क्स लाकर भी सफल हो सकते है ! हमेशा खुश रहो

अगर आपको यह अच्छा लगा तो आप इसके शेयर करें ! और आप हम से कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हो ! 
आप हमसे facebook , TWITTER , GOOGLE + s से जुड़कर भी हमारी न्यू अपडेट पा सकते हो 

No comments:

Post a Comment